न्यूयॉर्क में हुए आतंकवादी हमले में आठ की मौत ‘आयएस’ ने जिम्मेदारी स्वीकारी

न्यूयॉर्क: अमरिका के न्यूयॉर्क शहर में आतंकवादी ने पैदल यात्रियों पर तेज गति से ट्रक चढ़ाकर किए हुए हमले में आठ लोगों की मौत हुई है। इस हमलावर आतंकवादी को गिरफ्तार किया गया है और ‘आयएस’ ने इसकी जिम्मेदारी स्वीकारी है। अमरिका के राष्ट्राध्यक्ष डोनाल्ड ट्रम्प ने इस हमले की तीव्र शब्दों में निंदा कर के अमरिका में दाखिल होने वाले विदेशी नागरिकों की कस के पूछताछ करने का आदेश दिया है।

न्यूयॉर्क शहर में आतंकवादी

न्यूयॉर्क शहर के मैनहैटन इस भीड़ वाले इलाके में मंगलवार की शाम को यह हमला हुआ है। ‘वर्ल्ड ट्रेड सेंटर’ स्मारक से कुछ ही दूरी पर स्थित ‘वेस्ट स्ट्रीट’ का फुटपाथ और ‘साइकिल लेन’ पर हमलावर ने ट्रक घुसाया। इस साइकिल लेन पर साइकिल चलानेवालों को जोरदार टक्कर देकर यह आतंकवादी कम से कम आधे किलोमीटर तक ट्रक को आगे लेकर गया।

इस लेन पर एक स्कूल बस को जोरदार टक्कर देने के बाद आतंकवादी ने ट्रक को छोड़ दिया। यहाँ के नागरिकों को डराने के लिए आतंकवादी ने नकली पिस्तौल बाहर निकालकर घटनास्थल से भागने की कोशिश की। लेकिन न्यूयॉर्क पुलिस ने की गोलीबारी में आतंकवादी जख्मी हुआ है और उसे कब्जे में लिया गया है। शहर की पुलिस यंत्रणा ने दी हुई जानकारी के अनुसार, हमलावर ‘सैफूलो सायपोव्ह’ नामक उझबेक नागरिक है।

सैफूलो ने किए इस हमले में छः लोग जगह पर ही मारे गए और अस्पताल ले जाते समय दो जख्मी लोग भी मर गए। इस आतंकवादी हमले में मारे जाने वालों में पांच अर्जेंटीना के और एक बेल्जियम का नागरिक था। इसके अलावा ११ लोग जख्मी हुए हैं, जिसमे दो छात्रों का समावेश है। सैफोलो ने इस्तेमाल किये हुए ट्रक में एक खत मिला है, जिसमें सौफूलो ‘आयएस’ का समर्थक होने की बात स्पष्ट हो गई है। ‘आयएस’ ने भी न्यूयॉर्क में हुए इस हमले की जिम्मेदारी ली है।

सैफूलो ने सन २०१० में अमरिका में शरणार्थी के तौर पर आसरा लिया था। उसके बाद उसने गाडी चलाने के लिए फ्लोरिडा से लाइसेंस निकालकर कुछ समय के लिए ड्राईवर का काम किया। ‘सैफूलो’ के नाम पर न्यूजर्सी, मिसौरी और पेन्सिल्वेनिया में गुनाह दर्ज हैं।

‘विकृत मानसिकता से यह हमला किया गया है और अमरिका की अंतर्गत सुरक्षा यंत्रणा इस बारे में अधिक जाँच कर रही है’, ऐसा ट्रम्प ने कहा है। ‘कुछ भी हो जाए ‘आयएस’ को अमरिका में प्रवेश करने नहीं देंगे’, ऐसा ट्रम्प ने घोषित किया है। उसीके साथ ही विदेशी नागरिक साथ ही शरणार्थियों के खिलाफ अपनाई कठोर भूमिका पर टीका करने वालों को भी ट्रम्प ने इस आतंकवादी हमले के बाद डांटा है।

दौरान, पिछले दो सालों में अमरिका और यूरोपीय देशों में अकेले घुमने वाले आतंकवादियों के हमले बढ़ गए हैं। पिछले साल फ़्रांस के ‘नीस’ और जर्मनी के ‘बर्लिन’ शहर में इसी प्रकार से अकेले आतंकवादियों ने भीड़ पर तेजी से ट्रक चढ़ाए थे। पिछले कुछ महीनों से ‘आयएस’ अपने समर्थकों को इसी प्रकार के हमले करके, पश्चिमीयों को सबक सिखाने के सन्देश दे रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.