आशिया और यूरोप को जोड़ने वाला नया रेल मार्ग कार्यरत ‘अझरबैजान-जॉर्जिया-तुर्की’ रेल सेवा शुरू

बाकू: आशिया और यूरोप के साथ जोड़ने वाला नया रेलमार्ग सोमवार को कार्यरत हुआ है। अझरबैजान-जॉर्जिया-तुर्की इन तीनों देशों को जोड़ने वाला नया रेलमार्ग ‘बीटीके रेल लिंक’ के नाम से पहचाना जा रहा है, जो चीन की ‘वन बेल्ट, वन रोड’ इस महत्वाकांक्षी योजना को मददगार साबित होगा, ऐसा माना जाता है। इस रेलमार्ग में रशिया और आर्मेनिया इन देशों को शामिल नहीं किया गया है और यूरोपीय देशों को निर्यात बढाने के लिए यह मार्ग महत्वपूर्ण साबित होगा, ऐसे संकेत दिए जा रहे हैं।

आशिया और यूरोप

सोमवार को अझरबैजान की राजधानी बाकू के पास नई रेल सेवा का उद्घाटन किया गया है। इस समय तुर्की के राष्ट्राध्यक्ष रेसेप एर्दोगन, अझरबैजान के राष्ट्राध्यक्ष इल्हाम अलियेव्ह और जॉर्जिया के प्रधानमंत्री गिओर्गी क्विरिकाशव्हिली उपस्थित थे। इस दौरान बाकू बंदरगाह से निकली नई रेलगाडी को हरा सिग्नल दिया गया। यह गाडी अझरबैजान के बाकू शहर से निकलकर जॉर्जिया के तब्लिसी मार्ग से तुर्की के कार्स शहर में दाखिल होने वाली है।

उद्घाटन के दौरान तुर्की के राष्ट्राध्यक्ष एर्दोगन ने, आशिया और यूरोप को जोड़ने वाले नए सिल्क रोड का अत्यंत महत्वपूर्ण घटक आज शुरू हो रहा है, इन शब्दों में नए रेलमार्ग की प्रशंसा की है। अझरबैजान के राष्ट्राध्यक्ष अलियेव्ह ने यह मार्ग ऐतिहासिक क्षण है और सामरिक दृष्टिकोण से अत्यंत महत्वपूर्ण साबित होने वाला है, ऐसा कहा है। यूरोपीय महासंघ ने भी इस घटना का स्वागत किया है।

‘बीटीके रेल लिंक’ यह तीन देशों को जोड़ने वाला रेलमार्ग लगभग ८२६ किलोमीटर का है और उसमें से १०५ किलोमीटर का मार्ग पूरी तरह से नया बाँधा गया है। इसके लिए करीब १ अरब डॉलर्स खर्च हुए हैं और २००७ को इस परियोजना की शुरुआत की गई थी। इस रेल सेवा द्वारा करीब १० लाख यात्री और ५० लाख टन सामान का परिवहन किया जा सकता है, ऐसा दावा किया गया है। कझाकस्तान के माध्यम से यह रेलमार्ग चीन ने शुरू किए ‘चाइना-यूरोप’ रेलमार्ग को जोड़ा जाने वाला है और इस वजह से चीन और यूरोप के बिच यात्रा का समय १५ दिनों तक निचे आएगा, ऐसा कहा जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.