‘लष्कर’, ‘जैश’ एवं हरकत उल-मुजाहिद्दीन’ का समावेश होनेवाली आतंकी संघटन की सूची अमरिका ने पाकिस्तान को दी

वॉशिंगटन / इस्लामाबाद: पाकिस्तान से अपना नेटवर्क चलाने वाले २० आतंकवादी संगठन के नाम एवं विस्तृत जानकारी अमरिका ने पाकिस्तान को दिए। इस सूची में लष्कर-ए-तोयबा, जैश-ए-मोहम्मद, हरकत उल-मुजाहिदीन इन भारत में रक्तपात करने वाले आतंकवादी संगठन का भी समावेश है। ‘डॉन’ इस पाकिस्तान के दैनिक में अपने सूत्रों के हवाले से यह खबर दी है।

अमरिका ने दिये इस सूची में अफगानिस्तान में रक्तपात करनेवाले, पाकिस्तान में हमला करनेवाले एवं भारत को निशाना करनेवाले आतंकी संगठन का समावेश है। तालिबान का प्रमुख गट माने जानेवाला ‘हक्कानी नेटवर्क’ यह नाम इस सूची में सबसे ऊपर है। तथा लष्कर, जैश और हरकत उल-मुजाहिदीन यह जम्मू कश्मीर के साथ भारत में हमला करनेवाले आतंकी संगठन का इस सूची में समावेश होना अत्यंत महत्वपूर्ण बात है। अमरिका के विदेशमंत्री रेक्स टिलरसनने हालही में पाकिस्तान को भेंट दी थी। इस भेंट के बाद अमरिका से पाकिस्तान को यह सूची सौंपी की गई है।

आतंकी संघटनपाकिस्तान को आतंकवादियों पर कारवाई करनी है। पर उसके लिए अपने विभाग में होनेवाले आतंकवादियों की जानकारी दी जाए, ऐसी मांग पाकिस्तान ने अमरिका से की थी। विदेशमंत्री टिलरसन ने अमरिकन संसद समिति के सामने बोलते हुए यह बात उजागर की है। तथा अपने पाकिस्तान दौरे में सकारात्मक परिणाम होने की बात कहकर टिलरसन ने पाकिस्तान को एक और अवसर देने की तैयारी ट्रंप प्रशासनने दिखाने की जानकारी दी थी। अमरिका से पाकिस्तान को प्रदान हुई आतंकी संगठन की सूची इस ‘एक अवसर’ का भाग होने के बाद दिखाई दे रही है।

इस सूची में आतंकी संगठन एवं उनके प्रमुख के साथ, यह संगठन किसने और कब स्थापित की है, इसकी जानकारी दी है। तथा इस आतंकवादी संगठन के तल एवं अन्य आवश्यक जानकारी भी इसमें है। इसकी वजह से आनेवाले समय में पाकिस्तान आतंकवादियों पर कारवाई के लिए पर्याप्त जानकारी न होने का दावा नहीं कर सकेगा। अमरिका का दबाव बढ़ते समय पाकिस्तान ने इन आतंकवादियों पर कारवाई करें, ऐसी मांग पाकिस्तान से हो रही है। आजतक इन आतंकवादी संगठन की वजह से पाकिस्तान दुनिया भर में बदनाम हुआ है।

इसकी वजह से सारी दुनिया पाकिस्तान को संदिग्ध रूप से देख रही है, ऐसी टीका इस देश के उदारमतवादी कर रहे हैं।

पाकिस्तान की सरकार ने एवं लष्कर ने दिल जमाई करके आतंकवादियों पर कारवाई नहीं की, तो आनेवाले समय में पाकिस्तान की अवस्था जटिल होगी। अमरिका जैसे महासत्ता को चोट पहुंचाकर पाकिस्तान स्थिर नहीं रह सकता, ऐसा एहसास कुछ विश्लेषकों से बयान हो रहा है। उस समय, पाकिस्तान अमरिका का दबाव ठुकराए और चीन और एवं रशिया जैसे देश की सहायता लेकर अमरिका को प्रतिउत्तर दे ऐसी मांग इस देश के कट्टरपंथी कर रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.