युक्रेन द्वारा रशिया के तीन प्रांतों में ड्रोन और रॉकेट हमलें – रशिया का मिसाईल और ड्रोन हमलों का सिलसिला क़ायम

मॉस्को/किव्ह – युक्रेन ने रशिया के तीन प्रांतों समेत झॅपोरिझिआ प्रांत में बड़े हमलें किये हैं। गुरुवार रात से रशिया के कुर्स्क और स्मोलेन्स्क प्रांत में ड्रोन हमलें होने की जानकारी स्थानीय अधिकारियों ने दी। वहीं, बेलगोरोद प्रांत में रॉकेटस्‌‍ तथा तोपें दागी गयीं, ऐसा बताया जाता है। रशिया के कब्ज़े में होनेवाले झॅपोरिझिआ प्रांत के बर्डिआन्स्क इस बंदरगाह पर भी ड्रोन हमला होने की बात सामने आयी है। युक्रेन के ये हमले जारी रहते ही, रशिया ने भी मिसाईल तथा ड्रोन हमलों का सिलसिला कायम रखा है, यह स्पष्ट हुआ। राजधानी किव समेत अन्य इलाक़ों में 30 से अधिक हवाईहमलें हुए होने की जानकारी युक्रेनी यंत्रणाओं ने दी। 

हमलेगत कुछ दिनों में युक्रेन ने रशियन सीमा में हमलें बढ़ाये हुए दिख रहे हैं। रशिया-युक्रेन सीमा पर होनेवाले बेलगोरोद, कुर्स्क, रोस्तोव्ह इन प्रांतों को लगातार लक्ष्य किया जा रहा है। पिछले दो महीनों में युक्रेन ने राजधानी मॉस्को पर भी दो बार ड्रोन हमलें किये थे। रशिया के राष्ट्राध्यक्ष व्लादिमिर पुतिन ने सीमा पर अतिरिक्त तैनाती के आदेश देने के बावजूद भी युक्रेन द्वारा हमलों का प्रमाण बढ़ने के कारण रशियन दायरे में चिंता ज़ाहिर की जा रही है। 

इससे पहले रशियन प्रांतों में होनेवाले हमलों के लिए ड्रोन्स का इस्तेमाल किया जा रहा था। लेकिन पिछले महीने में बेलगोरोद प्रांत में युक्रेन ने, रशियन वंश के लोगों का समावेश होनेवाले पथक भेजने की बात सामने आयी थी। उसके बाद अब रॉकेटस्‌‍ तथा तोपें भी दागी जा रही हैं। बुधवार तथा गुरुवार को बेलगोरोद प्रांत में युक्रेन द्वारा बड़े पैमाने पर तोपें दागी गईं। इस हमले में कई ईमारतों का नुकसान होने की जानकारी सामने आयी होकर, रशियन नागरिक घायल होने की बात भी बताई जाती है। 

कुर्स्क तथा स्मोलेन्स्क प्रांत में ड्रोन हमलें किये गये। इन हमलों में ईंधन तथा ऊर्जा प्रोजेक्ट्स को लक्ष्य किया गया होने की जानकारी स्थानीय अधिकारियों ने दी। ईंधन प्रोजेक्ट पर हुए हमले में बड़ी आग लगी, ऐसी तस्वीरें भी सामने आयीं हैं। वहीं, कुर्स्क प्रांत में कई ड्रोन्स गिराये होने की जानकारी रशियन यंत्रणाओं ने दी। रशिया के कब्ज़े में होनेवाले झॅपोरिझिआ प्रांत के बर्डिआन्स्क इस बंदरगाह पर भी ड्रोन हमला किया गया। लेकिन इनमें से किसी भी ड्रोन हमले की ज़िम्मेदारी युक्रेन ने खुलेआम नहीं स्वीकारी है।

रशियन प्रांतों में लगातार होनेवाले हमलें यह रशियन हुक़ूमत के लिए चिंता का मामला साबित हो रहे हैं। इस कारण राष्ट्राध्यक्ष पुतिन ने बेलगोरोद समेत कुछ भागों में ‘स्पेशल फोर्सेस’ के पथक तैनात करने के आदेश दिये हैं। उसी समय, एक बैठक के दौरान पुतिन ने, रशिया यक़ीनन ही विजयी होगा, यह कहकर रक्षाबलों का मनौधैर्य बंधाने की कोशिश की, ऐसी ख़बर भी सामने आयी।

इसी बीच, रशिया द्वारा युक्रेन पर किये जानेवाले मिसाईल तथा ड्रोन हमलों का सिलसिला जारी ही है। गुरुवार रात को तथा शुक्रवार को रशिया ने राजधानी किव समेत अन्य इलाक़ों में 21 ड्रोन्स और 15 क्रूज़ मिसाईल्स दागे। इस हफ़्ते में रशिया ने यह छठीं बार राजधानी किव को लक्ष्य किया है। युक्रेन की यंत्रणाएँ रशिया के अधिकांश हमलें नाक़ाम कर रही हैं ऐसा दावा किया जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.