जल्द ही रशिया पर युक्रेन के प्रतिहमले शुरू होंगे – युक्रेन के राष्ट्राध्यक्ष झेलेन्स्की का दावा

किव्ह – जल्द ही रशिया पर युक्रेन के प्रतिहमले शुरु होंगे, ऐसी घोषणा युक्रेन के राष्ट्राध्यक्ष वोलोदिमिर झेलेन्स्की ने की। लेकिन अगर पश्चिमी देशों से अपेक्षित लष्करी सहयोग नहीं मिला, तो इन प्रतिहमलों में युक्रेनी सेना की ज़बरदस्त हानि होगी, ऐसी चेतावनी राष्ट्राध्यक्ष झेलेन्स्की ने दी। युक्रेन अमरीका से अधिक पेट्रियॉट हवाई सुरक्षा यंत्रणा चाहता है। इसके लिए झेलेन्स्की ये चेतावनियाँ दे रहे हैं, ऐसा दिखाई दे रहा है। इससे पहले अमरीका ने भी दावा किया था कि युक्रेन के भी रशिया पर प्रतिहमले शुरू होंगे।

रशिया ने तेज़ी से आगे बढ़कर युक्रेन का भूभाग अपने कब्ज़े में कर लिया है। उसी समय, युक्रेन ने रशिया में ड्रोन हमलों का सिलसिला शुरू किया। लेकिन उस पर रशिया से तीव्र प्रतिक्रिया आ रही है। मगर ये ड्रोन हमले यानी केवल शुरुआत होने के संकेत युक्रेन द्वारा दिए जा रहे हैं। जल्द ही युक्रेन के प्रतिहमले शुरू होंगे। इसमें अपनी सेना को बहुत बड़ी सफलता मिलेगी, ऐसा दावा राष्ट्राध्यक्ष झेलेन्स्की ने किया। लेकिन अगर पश्चिमी देशों से युक्रेन को इन प्रतिहमलों के लिए अपेक्षित लष्करी समर्थन नहीं मिला, तो युक्रेन की सेना की बहुत बड़ी हानि होगी, ऐसा झेलेन्स्की ने आगे कहा।

हवाई सुरक्षा मिले बगैर युक्रेन के जवानों को आगे बढ़ना संभव नहीं है। अगर यह सुरक्षा ना हो, तो मानो छत ना होनेवाली स्थिति में हम लड़ रहे हैं और दुश्मन के पास यह सुरक्षा है, इस दबाव में युक्रेन के जवान होंगे, ऐसी चिंता झेलेन्स्की ने ज़ाहिर की। एक अमरिकी अख़बार को दिए इंटरव्यू में ये दावे करके झेलेन्स्की ने, अमरीका से पेट्रियॉट और हवाई सुरक्षा यंत्रणा की मांग की दिख रही है। इससे युक्रेन पर हो रहे रशिया के हवाई हमले नाकाम होंगे और युक्रेन के जवान बच जायेंगे, ऐसा दावा राष्ट्राध्यक्ष झेलेन्स्की कर रहे हैं।

इससे पहले अमरीका ने यूक्रेन को पैट्रियॉट हवाई सुरक्षा यंत्रणा की सप्लाई की है। वे बहुत ही प्रभावी साबित हुई होकर, रशिया के मिसाइल अत्याधुनिक पैट्रियोट के सामने नाकाम साबित हुए थे, ऐसा युक्रेन के उपराष्ट्राध्यक्ष वोलोदिमिर एच. हॅवरेलोव्ह ने कहा है। शांग्री-ला सुरक्षाविषयक परिषद में बात करते समय युक्रेन के उपराष्ट्राध्यक्ष ने यह जानकारी दी। युक्रेनी सेना का प्रति हमला रोकना यह रशिया का प्रमुख लक्ष्य है। इसके लिए युक्रेन की सेना की निर्णयप्रक्रिया बाधित होगी ऐसे स्थानों पर रशिया मिसाइल दाग रहा है। लेकिन पैट्रियोट हवाई सुरक्षा यंत्रणा के कारण रशियन मिसाइल को छेदा जा रहा है। इससे रशिया के हमलों की धार कम हुई होने का दावा युक्रेन के ऊपराष्ट्राध्यक्ष ने किया।

युक्रेन के राष्ट्राध्यक्ष तथा उपराष्ट्राध्यक्ष प्रति हमले के संदर्भ में हालांकि इस प्रकार के दावे कर रहे हैं, फिर भी रसिया ने फिर एक बार इस युद्ध की तीव्रता बढ़ाने की चेतावनी यूक्रेन को दी है। अभी भी वास्तविक रूप में रसिया नहीं उसके पास रहने वाले स्रोतों का इस्तेमाल शुरु नहीं किया है। अगर वैसा हुआ तो युक्रेन को कोई नहीं बचा सकता, ऐसी चेतावनी रशियन नेता यूक्रेन को दे रहे हैं। इससे पहले भी रशिया ने यह चेतावनी दी थी कि पश्चिमियों के ज़ोर पर युक्रेन यह युद्ध जीत नहीं सकता। रशिया के विरोध में अमरीका और नाटो, युक्रेन का किसी प्यादे जैसा इस्तेमाल कर रहे हैं, ऐसी आलोचना रशिया ने की थी। उसी समय, युक्रेन को बड़े पैमाने पर हथियारों की आपूर्ति करनेवाली अमरीका तथा नाटो देश इस युद्ध में खींचे जाएंगे और उनका रशिया के साथ संघर्ष भड़केगा, ऐसी धमकी रशियन राष्ट्राध्यक्ष ने दी थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.