इराक में अमरिकी उच्चायुक्तालय, लष्करी पथक पर हमले

बगदाद – पिछले चौबीस घंटों में इराक स्थित अमरीका के हितसंबंध हमलों का लक्ष्य हुए हैं। इराक के इरबिल शहर में स्थित अमरीका के उच्चायुक्तालय के पास तीन ड्रोन्स के हमले हुए। वहीं, शनिवार रात को और रविवार सुबह इराक के चार भागों में अमरीका के लष्करी पथकों को लक्ष्य किया होने की जानकारी ईरानी न्यूज़ एजेंसी ने दी। अफगानिस्तान की तरह अमरीका इराक से भी सेनावापसी करें, अन्यथा अंजाम भुगतने को तैयार रहें, ऐसी धमकी देनेवाले इराक स्थित ईरान से जुड़े आतंकवादी संगठन पर इन हमलों के लिए शक ज़ाहिर किया जाता है। इराक में अमरीका के ढाई हज़ार जवान तैनात हैं। पिछले छः महीनों में इराक स्थित अमरीका के हितसंबंधों पर ४३ हमले हुए हैं।

iraq-us-attacks-2इराक के स्वायत्त कुर्दिस्तान प्रांत की राजधानी इरबिल में स्थित अमरीका के उच्चायुक्तालय की इमारत के पास शनिवार को देर रात तीन ड्रोन के हमले हुए। इनमें से दो ड्रोन नजदीकी घर पर गिर गए। वहीं, तीसरे ड्रोन का विस्फोट नहीं हुआ। इन हमलों में किसी भी प्रकार की हानि नहीं हुई है, ऐसा अमरीका ने स्पष्ट किया। अमरीका के उच्चायुक्तालय ने इन हमलों की जोरदार आलोचना की। ये हमले यानी इराक की सार्वभौमिकता का उल्लंघन है, ऐसा अमरीका ने कहा है।

इन हमलों के चंद कुछ घंटों में, शनिवार रात से रविवार की सुबह तक अमरीका के लष्करी पथक पर हमले होने की खबर है। राजधानी बगदाद समेत हिलाह, अल दिवानियाह और सलादीन इन भागों में गश्त कर रहे अमरीका के लष्करी वाहनों को लक्ष्य किया गया। इन चारों हमलों में किसी भी प्रकार की हानि नहीं हुई, ऐसी खबर ईरानी न्यूज़ एजेंसी ने दी। पिछले चौबीस घंटों में हुए इन हमलों की ज़िम्मेदारी का स्वीकार किसी भी संगठन ने नहीं किया है। लेकिन इराक के, ईरान से जुड़े हाशेद अल-शाबी यानी पाप्युलर मोबिलायझेशन फोर्सेस-पीएमएफ इसके पीछे होने का शक ज़ाहिर किया जाता है।

iraq-us-attacks-1शनिवार को पीएमएफ ने राजधानी बगदाद में सशस्त्र संचलन के द्वारे शक्तिप्रदर्शन किया। इस समय ईरान से जुड़े पीएमएफ ने अमरीका की पूरी सेना वापसी की घोषणाएँ दीं। इराक और सीरिया में, आयएस इस आतंकवादी संगठन के विरोध में संघर्ष करने के लिए ईरान ने गठन किए सशस्त्र संगठनों में से पीएमएफ यह एक है। लेकिन इराक और सिरिया में अमरीका की तथा इस्रायल की सुरक्षा के लिए खतरनाक होने का कारण बताकर, अमरीका ने इसे ‘आतंकवादी संगठन’ घोषित किया है।

इसी बीच, इस साल की शुरुआत से अब तक इराक में स्थित अमरीका के हितसंबंधों पर ४३ हमले हुए हैं। इनमें बगदाद तथा अल-असाद स्थित लष्करी अड्डों को लक्ष्य किया गया। वहीं, अप्रैल महीने में इरबिल के लष्करी अड्डे पर ड्रोन हमले हुए थे। पिछले साल अमरीका ने बगदाद में किए ड्रोन हमले में ईरान के कुर्द्स फोर्सेस के प्रमुख कासेम सुलेमानी और अबू महदी अल-मुहानदीस की हत्या करवाने के बाद इराक स्थित अमरीका के हितसंबंधों पर हमले बढ़े हैं।

दो हफ्ते पहले इराक स्थित अमरीका के अड्डों पर ड्रोन हमले हुए थे। इनमें से एक हमले में अमरीका के दो कांट्रैक्टर्स जख्मी हुए थे। अमरीका ने इस मामले में प्रतिक्रिया देना टाला था। लेकिन इन हमलों की जानकारी देनेवाले को अमरीका ने ३० लाख डॉलर्स का इनाम घोषित किया था। 

Leave a Reply

Your email address will not be published.