इस्रायल को पैलेस्टिनियों की हत्या करने का लाइसेन्स न दे-ईरान और कतर की आलोचना, चीन ने भी लगाया इस्रायल विरोधी स्वर

तेहरान-अमेरिका और पश्चिमी देशों ने इस्रायल को समर्थन देकर पैलेस्टिनियों के विरोध में खतरनाक अपराध करने का लाइसेन्स ही दिया है, ऐसा आरोप ईरान के राष्ट्राध्यक्ष इब्राहिम रईसी ने लगाया। कतर के अमीर शेख तामिम बिन अहमद अल-थानी ने भी इस्रायल ने गाजा पर जारी हमले तुरंत रोकने की मांग की है। अंतरराष्ट्रीय नियमों का उल्लंघन करके इस्रायल गाजा पर कार्रवाई न करें, ऐसा आवाहन करके गाजा की जनता को मानवी सहायता की बड़ी ज़रूरत होने का दावा चीन ने किया है।

आर्मेनिया, जॉर्जिया, अज़रबैजान, तुर्की और रशिया की बैठक का ईरान ने आयोजन किया है। इस बैठक के दौरान रशिया के विदेश मंत्री सर्जेई लैव्हरोव्ह से चर्चा करते हुए ईरान के राष्ट्राध्यक्ष ने इस्रायल के साथ अमेरिका और पश्चिमी देशों की कड़ी आलोचना की। अमेरिका के राष्ट्राध्यक्ष ज्यो बायडेन ने इस्रायल के दौरे में किए बयानों का दाखिला भी राष्ट्राध्यक्ष रईसी ने दिया। इस्रायल ने गाजा में शुरू किए पैलेस्टिनियों के हत्याकांड़ को अमेरिका और पश्चिमी देशों का पूरा समर्थन हैं। उन्हींने इस्रायल को पैलेस्टिनियों के विरोध में खतरनाक गुनाह करने का लाइसेन्स प्रदान दिया दिख रहा हैं, ऐसा ईरान के राष्ट्राध्यक्ष ने आगे कहा।

७ अक्टूबर के दिन हमास ने इस्रायल पर किए हमले का ईरान ने स्वागत किया था। हमास ने इस्रायल को अच्छा सबक सिखाया हैं, यह कहकर ईरान का नेतृत्व इसपर संतोष व्यक्त कर रहा था। हमास के इस हमले के पीछे ईरान होने का आरोप लगने के बाद इस हमले से हमारा कुछ भी संबंध न होने की बात ईरान ने स्पष्ट की थी। लेकिन, इस्रायल ने गाजा की हमास पर जोरदार हमले करने के बाद ईरान ने इसके विरोध में लगातार आक्रामक प्रतिक्रिया दर्ज़ करना शुरू किया है।

इस्रायल को पैलेस्टिनियों की हत्या करने का लाइसेन्स न दे-ईरान और कतर की आलोचना, चीन ने भी लगाया इस्रायल विरोधी स्वरइस्रायल की सेना ने गाजा में प्रवेश किया तो युद्ध का विस्फोट होगा, ऐसी धमकियां देकर इस्रायल के विरोध में युद्ध में उतरने की धमकियां ईरान दे रहा हैं। इसके साथ ही ईरान समर्थक संगठन हिजबुल्लाह भी लेबनान की सीमा से इस्रायल पर रॉकेट की बौछार कर रही हैं। साथ ही ईरान ने अपने अड्डों पर मिसाइलों की तैनाती करके हम इस्रायल को दे रहे धमकियां खोखली नहीं हैं, यही दर्शाने की कोशिश कर रहा हैं। इसके बाद अमेरिका ने ईरान को सख्त कार्रवाई की चेतावनी दी थी।

ईरान के साथ ही कतर ने भी इस्रायल की कड़ी आलोचना की है। अंतरराष्ट्रीय समुदाय गाजा पट्टी में पैलेस्टिनियों की हत्या करने का ‘लाइसेन्स’ इस्रायल को न दे, पैलेस्टिनी बच्चों की स्थिती को अंतरराष्ट्रीय समुदाय अनदेखा न करें, ऐसा बयान कतर के अमिर शेख तामिम बिन अहमद अल-थानी ने किया है। अंतरराष्ट्रीय समुदाय इस्रायल और पैलेस्टिन को लेकर दोगली नीति अपना रहा हैं, ऐसा आरोप अल-थानी ने लगाया। चीन ने भी इस्रायल की गाजा पर जारी कार्रवाई पर सवाल खड़े किए हैं।

चीन के विदेश मंत्री वैंग यी ने इस्रायल के विदेश मंत्री एली कोहेन से फोन पर बातचीत करके इस्रायल ने अंतरराष्ट्रीय नियमों का उल्लंघन नहीं करेगा, ऐसी उम्मीद जताई। साथ ही द्विराष्ट्रवाद के सिद्धांत के अनुसार ही पैलेस्टिन के मसले का हल निकाला जा सकेगा, यह दावा चीन के विदेश मंत्री ने किया। पैलेस्टिन के विदेश मंत्री रियाध अल-मलिकी से हुई चर्चा में वैंग यी ने गाजा को हमले की नहीं, बल्कि मानवीय सहायता की आवश्यकता होने का बयान करके इस्रायल के हमलों का विरोध किया है।

पश्चिमी देश हमास के आतंकवाद के विरोध में इस्रायल के पीछे ड़टकर खड़े हो रहे हैं और तभी गाजा की जनता पर ध्यान खींच कर ईरान, कतर औड़ चीन जैसे देश इस्रायल की कड़ी आलोचना कर रहे हैं। लेकिन, हमास गाजा की जनता को मानवी ढ़ाल की तरह इस्तेमाल कर रही हैं, इसे यह देशों ने पुरी तरह से अनदेखा करते दिख रहे हैं। साथ ही हमास ने आतंकवादी हमला करके इस्रायल को उकसाया है, इस मुद्दे पर ध्यान देने के लिए भी ईरान, कतर और चीन तैयार नहीं हैं। सौदी अरब, यूएई और बहरीन ने ऐसे में हमास ने इस्रायल को गाजा पर हमला करने के लिए वजह दी, यह कहकर हमास के हमलों का समर्थन नहीं किया जा सकता, ऐसा इशारा दिया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.