आर्थिक उथल-पुथल की पृष्ठभूमि पर चीन के विदेशी मुद्रा भंड़ार में गिरावट

बीजिंग – चीन की अर्थव्यवस्था में हो रही उथल-पुथल की पृष्ठभूमि पर देश के विदेशी मुद्रा भंड़ार में बड़ी गिरावट हुई हैं। सितंबर महीने में चीन का विदेशी मुद्रा भंड़ार गिरावट के कारण 3.029 ट्रिलियन डॉलर्स तक फिसला है। एक महीनें में चीन के विदेशी भंड़ार में करीबन 1 प्रतिशत गिरावट होने की बात कही जा रही है। कुछ दिन पहलें ही चीन के सेंट्रल बैंक ने चीन के बैंकों को अंतरराष्ट्रीय बाज़ार में अमरिकी डॉलर्स की बिक्री करने के निर्देश दिए होने का वृत्त प्रसिद्ध हुआ था।

विदेशी मुद्रा भंड़ार‘ज़ीरो कोविड पॉलिसी’ और गलत आर्थिक नीती के कारण चीन की अर्थव्यवस्था को बड़े झटके लगे हैं। ‘ज़ीरो कोविड पॉलिसी’ की वजह से चीन की अर्थव्यवस्था धीमी हुई हैं और वर्तमान के वित्तीय वर्ष में चीन का विकास दर महज़ 2.8 प्रतिशत रहेगा, यह अनुमान वर्ल्ड बैंक ने व्यक्त किया था। इससे पहले की रपट में वर्ल्ड बैंक ने यह दावा किया था कि, चीन का विकास दर 5 प्रतिशत रहेगा। चीन में बेरोज़गारी की मात्रा करीबन 20 प्रतिशत से बढ़ी हैं और यूक्रेन युद्ध के चलते र्इंधन की कीमतों के हुए उछाल से चीन की अर्थव्यवस्था के सामने खड़ी चुनौतियाँ बढ़ी हैं, यह दावा भी अमरिकी विश्‍लेषकों ने किया था।

विदेशी मुद्रा भंड़ारचीन के ‘स्टेट एडमिनिस्ट्रेशन ऑफ फॉरेन एक्सचेंज’ यंत्रणा ने साझा की हुई जानकारी के अनुसार अगस्त महीने के अन्त में चीन का विदेशी भंड़ार 3.055 ट्रिलियन डॉलर्स था। सितंबर महीने में इसकी 26 अरब डॉलर्स गिरावट हुई हैं। अमरिकी डॉलर मज़बूत होना ही इसका प्रमुख कारण होने की बात समझी जा रही हैं। चीन के आरक्षित सोने के भंड़ार का मुल्य भी अब 107 अरब डॉलर्स से 104 अरब डॉलर्स तक फिसला हैं। चीन की अर्थव्यवस्था सामान्य स्तर पर आने की प्रक्रीया अभी शुरू हैं, ऐसा ‘स्टेट एडमिनिस्ट्रेशन ऑफ फॉरेन एक्सचेंज’ ने कहा है।

पिछले महीने अमरीका के सेंट्रल बैंक फेडरल रिज़र्व ने डॉलर को मज़बूती देने के लिए ब्याजदरों में 0.75 प्रतिशत बढ़ोतरी की थी। इसके बाद चीन के युआन का मुल्य पिछले 11 सालों के निचले स्तर तक फिसरलाथा। ऐसी स्थिति में चीन ने चुआन की स्थिति मे सुधार करने के लिए भारी मात्रा में डॉलर्स की बिक्री शुरू की थी। चीन के सेंट्रल बैंक ने अपने तिज़ोरी के साथ कम्युनिस्ट हुकूमत से जुड़े बैंकों में जमा डॉलर की बिक्री करने की सूचना की थी। चीन कम्युनिस्ट हुकूमत कितने डॉलर्स बेचेगी, यह तय नहीं हुआ है। लेकिन, हाँगकाँग, न्यूयॉर्क और लंदन में स्थित चीनी बैंकों से डॉलर की बिक्री शुरू होगी, यह दावा किया जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.