तुर्की रातोरात यकायक हमला करके ग्रीस में दाखिल होगा –  तुर्की के राष्ट्राध्यक्ष एर्दोगन की चेतावनी

प्राग – ‘किसी रात यकायक आकर हम आ धमकेंगे, ऐसा इशारा तुर्की ने पहले ही दिया है। उम्मीद है कि, तुर्की का यह संदेश ग्रीस और अन्य देशों को अच्छी तरह से समझ में आया होगा’, ऐसी धमकी तुर्की के राष्ट्राध्यक्ष रेसेप एर्दोगन ने दी। ज़ेक रिपब्लिक की राजधानी प्राग में आयोजित बैठक में एर्दोगन ने यह इशारा देकर सनसनी मचाई है। गौरतलब है कि, तुर्की ने पिछले महीने ग्रीस को जवाब देते समय पूरी ताकत का इस्तेमाल करने की धमकी दी थी।

प्राग में ‘यूरोपियन पोलिटिकल कम्युनिटी’ की बैठक में ग्रीस के साथ यूरोपिय देशों की मौजूदगी में तुर्की के राष्ट्राध्यक्ष ने सबको धमकाया। ‘ग्रीस की पूरी नीति झूठ की बुनियाद पर खड़ी है। ग्रीस ईमानदार देश नहीं है। इसकी वजह से अब तुर्की को ग्रीस से कोई चर्चा नहीं करनी है। तुर्की के इससे पहले के इशारे भी ग्रीस गंभीरता से ले’, ऐसी चेतावनी एर्दोगन ने दी।

तुर्की के राष्ट्राध्यक्ष ग्रीस को धमका रहे हैं और तभी तुर्की की नौसेना एजियन सी में ‘अंडरवॉटर सर्विलन्स सिस्टम’ तैनात करने की गतिविधियां कर रही है, ऐसा वृत्त ‘ग्रीक रिपोर्टर’ नामक वेबसाईट ने दिया है। तुर्की ड्रोन्स की सहायता से ऐसी यंत्रणा एजियन सी में सक्रिय करेगा, ऐसा दावा ग्रीस की वेबसाईट ने किया। तुर्की की यह यंत्रणा ग्रीक पनडुब्बियों की गतिविधियों पर नज़र रखेगी, यह भी इस वृत्त में कहा गया है। तुर्की के रक्षामंत्री हुलुसी अकर ने वायुसेना और नौसेना को ग्रीस के खिलाफ जरुरी कार्रवाई करने के आदेश देने की बात हाल ही में कही थी। इस पृष्ठभूमि पर ‘अंडरवॉटर सर्विलन्स सिस्टम’ की तैनाती ध्यान आकर्षित करती है।

ग्रीस और तुर्की के बीच पिछले कुछ सालों से लगातार तनाव बढ़ता जा रहा है। इन दो देशों के बीच का एजियन समुद्र क्षेत्र विवाद का प्रमुख कारण बना है। तुर्की के विध्वंसक और गश्तपोत ग्रीस के समुद्री क्षेत्र में गश्त लगा रहे हैं। इसके ज़रिये तुर्की ग्रीस के सार्वभौम समुद्री क्षेत्र पर कब्ज़ा करने की कोशिश कर रहा है, ऐसा आरोप ग्रीस ने पहले भी लगाया था। तुर्की के विध्वंसकों की आक्रामकता का मुद्दा ग्रीस ने यूरोपिय महासंघ एवं संयुक्त राष्ट्रसंघ में उठाया था।

लेकिन, तुर्की ने सभी आरोप ठुकराकर ग्रीस पर एजियन समुद्र का सैन्यकीकरण शुरू करने का आरोप लगाया था। ग्रीस के लड़ाकू विमानों ने तुर्की की हवाई सीमा से खतरनाक उड़ान भरने की आलोचना तुर्की ने कुछ दिन पहले की थी। तुर्की की सेना ने ड्रोन्स के फोटो जारी करके ग्रीस ने एजियन द्वीपों पर सैन्य जमावड़ा करने का आरोप लगाया है। पिछले महीने ग्रीस की सेना ने एजियन द्वीपों पर नई तैनाती की है, ऐसा तुर्की की सेना का कहना है।

अमरीका ने उपहार के रूप में दिए सैन्य वाहन भी ग्रीस ने इन द्वीपों पर तैनात किए हैं, ऐसा तुर्की की सेना ने आलोचना करते हुए कहा है। ग्रीस की यह हरकत अंतरराष्ट्रीय नियमों का उल्लंघन है, ऐसा कहकर तुर्की ने संयुक्त राष्ट्रसंघ के सामने इसके खिलाफ शिकायत दर्ज़ की थी। साथ ही तुर्की के राष्ट्राध्यक्ष एर्दोगन अधिक आक्रामक भूमिका अपनाकर ग्रीस को चेतावनी देता हुआ दिखाई दे रहे है। तथा ग्रीस के समर्थन में वाले यूरोपिय देशों को भी तुर्की धमका रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.