चीन में कोरोना की महामारी का नया विस्फोट – राजधानी बीजिंग में कोरोना संक्रमण के नए मामले दर्ज़

बीजिंग – कोरोना की महामारी के उद्गम देश चीन में इस महामारी का नया विस्फोट होने की बात सामने आयी है। चीन की राजधानी बीजिंग के साथ पांच से अधिक प्रांतों में बीते कुछ दिनों में तकरीबन १०० नए मामले पाए गए हैं। नए विस्फोट की पृष्ठभूमि पर कुछ प्रांतों में हवाई सेवा पर रोक लगाई गई है और स्कूल भी बंद किए गए हैं। इस नए विस्फोट की वजह से चीन की ‘ज़ीरो कोविड पॉलिसी’ पर फिर से सवाल खड़े हो रहे हैं।

नया विस्फोटवर्ष २०१९ के अन्त में चीन के वुहान शहर में कोरोना संक्रमण के मामले पाए गए थे। इसके बाद कुछ महीने लॉकडाऊन, मास टेस्टिंग, बड़े अस्पतालों का निर्माण एवं स्थानीय स्तर पर विकसित किए गए वैक्सीन की सहायता से कोरोना महामारी को नियंत्रित करने का दावा चीन की हुकूमत ने किया था। कोरोना के उद्गम स्थान वुहान के साथ अन्य शहरों में पार्टी एवं अन्य कारणों के लिए उमड़ी भीड़ के फोटो भी प्रसिद्ध किए गए थे।

हमने कोरोना की महामारी काबू कर ली है यह दावे करने वाले चीन ने पश्‍चिमी एवं अन्य देशों ने कोरोना के खिलाफ चलाई मुहिम की आलोचना की थी। लेकिन, अब लगभग एक साल बाद चीन के कई प्रांतों में कोरोना की महामारी का फिर से विस्फोट होने की घटनाएँ सामने आ रही हैं। यह घटना चीन की हुकूमत के अलावा स्थानीय यंत्रणाओं के लिए नई चुनौती होने की बात कही जा रही है। चीन में हुए इस नए विस्फोट के दौरान अधिकांश मामले ‘डेल्टा वेरियंट’ के संक्रमण के हैं और यह प्रकार अधिक तेज़ फैल रहा है।

नया विस्फोटकुछ दिन पहले शांघाय में एक निवृत्त चीनी दंपत्ति कोरोना संक्रमित होने की बात स्पष्ट हुई। इस दंपत्ति ने चीन के कुछ हिस्सों में पर्यटन किया थी और इस दौरान उनके संपर्क में आए लोगों का परीक्षण किया गया। शुरू में इनमें से पांच लोग कोरोना संक्रमित होने की बात स्पष्ट हुई। इसके बाद यह संख्या धीरे-धीरे बढ़ने से चीन के प्रशासन में चिंता का माहौल फैला है।

राजधानी बीजिंग में संक्रमण के चार मामले पाए जाना और शुक्रवार के दिन ३२ मामले दर्ज़ होने से चीन की नीति पर सवाल खड़े रहे हैं। इसके बावजूद चीन ने अपनी ‘ज़ीरो कोविड पॉलिसी’ जारी रखकर बड़ी मात्रा में प्रतिबंध लगाए हैं। उत्तर और वायव्य प्रांतों में विमानों के सैंकड़ों उड़ानें रद की गई हैं और कुछ शहरों की हवाई सेवा पर रोक लगाई गई है। कई स्कूलों को भी बंद करने के निर्देश दिए गए हैं और कुछ शहरों में नागरिकों को घर से बाहर ना निकलने का नोटीस दिया गया है।

चीन में अगले वर्ष ‘विंटर ऑलिम्पिक’ का आयोजन होगा। इस पृष्ठभूमि पर चीन में कोरोना का नया विस्फोट कम्युनिस्ट हुकूमत के निर्णयों पर ही आशंका खड़ी करती है। कोरोना का विस्फोट रोकने के लिए कम्युनिस्ट हुकूमत ने जारी किए प्रतिबंधियों का अर्थव्यवस्था पर विपरित असर होने की जानकारी भी सामने आयी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.