रक्षामंत्री की अरुणाचल और नागालैण्ड के मुख्यमंत्रियों के साथ हुई बातचीत

नई दिल्ली – सोमवार को रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने अरुणाचल प्रदेश और नागालैण्ड के मुख्यमंत्रियों से भेंट की। इस दौरान इन राज्यों के प्रकल्प और अन्य संवेदनशील मुद्दों पर बातचीत हुई। लद्दाख में भारत और चीन के बीच तनाव के बढ़ते ईशान कोण भारत स्थित इन दो राज्यों के मुख्यमंत्रियों ने रक्षामंत्री के साथ की हुई बैठक बड़ी अहमियत रखती है।

arunachal-pradeshसोमवार के दिन अरुणाचल के मुख्यमंत्री पेमा खांडू ने रक्षामंत्री राजनाथ सिंह से भेंट की। इस दौरान अहम मुद्दों पर बातचीत होने का बयान अरुणाचल के मुख्यमंत्री ने किया। इस बातचीत का ब्यौरा सार्वजनिक नहीं किया गया है। अरुणाचल प्रदेश के सरहदी क्षेत्र में चीनी सेना की गतिविधियों में बढ़ोतरी हो रही है। इसी पृष्ठभूमि पर यह बैठक होने की बात कही जा रही है। साथ ही कुछ दिन पहले चीन ने अरुणाचल से पांच भारतीय नागरिकों का अपहरण किया था। भारत के दबाव बढाए जाने पर चीन ने इन पांचो भारतीयों को रिहा किया। इस मुद्दे पर इन नेताओं की बैठक में चर्चा होने की संभावना व्यक्त की जा रही है।

साथ ही नागालैण्ड के मुख्यमंत्री नेईफु रिओ के साथ हुई बैठक में कोहिमा में स्थित सेईथु हवाई अड्डे के मुद्दे पर चर्चा हुई। रणनीतिक नज़रिए से यह हवाई अड्डा बड़ा अहम है। इसके अलावा ही बॉर्डर रोड ऑर्गनायज़ेशन द्वारा निर्माण हो रहे बोकाजन-बोत्सा सड़क परियोजना पर भी इस दौरान चर्चा हुई।

Leave a Reply

Your email address will not be published.