अमरीका कोरोनावायरस का अगला केंद्र साबित हो सकता है – जागतिक स्वास्थ्य संगठन की चेतावनी

तृतीय महायुद्ध, परमाणु सज्ज, रशिया, ब्रिटन, प्रत्युत्तर

वॉशिंग्टन – अमरीका कोरोनावायरस के संक्रमण का जागतिक केंद्र बन सकती है, ऐसी चेतावनी जागतिक स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने दिया। दुनियाभर में कहर ढा रहे कोरोनावायरस ने अमरीका में ५८२ लोगों की जान ली होकर, ४६,१६८ लोग इससे संक्रमित हो चुके हैं। गत चौबीस घंटों में १११ लोगों की मृत्यु होने और १०,९६८ नये मरीज़ सामने आने पर ‘डब्ल्यूएचओ’ ने अमरीका को यह गंभीर चेतावनी दी।

‘इस संक्रमण के फैलाव को देखते हुए, आनेवाले समय में अमरीका इस वायरस का नया केंद्र बन सकती है’, ऐसा ‘डब्ल्यूएचओ’ के वरिष्ठ अधिकारी ने अमरिकी अख़बार से कहा। इस संक्रमण का मुक़ाबला करते समय अमरीका को वेन्टिलेटर्स तथा अन्य आवश्यक वैद्यकीय सामग्री की कमी महसूस हो रही है। इसपर ग़ौर करके अमरिकी राष्ट्राध्यक्ष डोनाल्ड ट्रम्प ने अमरिकी कंपनियों को वेन्टिलेटर्स तथा अन्य आवश्यक वैद्यकीय सामग्री के निर्माण के आदेश दिये हैं। फोर्ड, जनरल मोटर्स और टेस्ला इन अग्रसर कंपनियों को युद्धस्तर पर यह काम करने की सूचना की है।

कोरोनावायरस का संक्रमण रोकने के लिए राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प ने १.८ ट्रिलियन डॉलर्स की वित्तसहायता घोषित की थी। लेकिन उसे अमरिकी काँग्रेस की मंज़ुरी नहीं मिली है। इससे यह स्पष्ट रूप से दिखायी दे रहा है कि इस मुद्दे को लेकर सत्ताधारी और विरोधी पार्टियों में तीव्र मतभेद हुए हैं। वहीं, अमरिकी सेना इस संक्रमण को रोकने के लिए सक्रिय हुई होकर, कुछ हॉटेल्स तथा रेस्टॉरंट्स् का रूपान्तरण अमरिकी सेना ने अस्पतालों में किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.