अमरीका में चौबीस घंटों में कोरोनावायरस से ११०० मृत

वॉशिंग्टन – गत चौबीस घंटों में कोरोनावायरस ने अमरीका में ११३९ लोगों की जान ली होकर, इस देश में एक दिन में इस संक्रमण के ४५ हज़ार से अधिक मरीज़ पाये गए हैं। दुनियाभर के कुल मरीज़ों में से २५ प्रतिशत मरीज़ अकली अमरीका में हैं, ऐसा जॉन हॉप्किन्स विद्यापीठ ने कहा है।

विरल मात्रा में मानवी बस्ती होनेवाले अंटार्क्टिका को छोड़कर, दुनिया के सभी महाद्वीपों में फ़ैले हुए कोरोनावायरस के संक्रमण ने अब तक दस लाख लोग बाधित हुए हैं। इनमें से ढ़ाई लाख मरीज़ अमरीका में होकर इस संक्रमण से अमरीका में छ्: हज़ार से अधिक लोग मारे जा चुके हैं। वहीं, १०,४११ लोग ईलाज़ से पूरी तरह ठीक हुए होने की बात सामने आयी है। लेकिन इस संक्रमण के भयंकर आर्थिक, सामाजिक परिणाम अमरीका को सहने पड़ रहे हैं, ऐसा यहाँ के माध्यम स्पष्ट रूप से बता रहे हैं।

अमरीका के राष्ट्राध्यक्ष डोनाल्ड ट्रम्प ने अभी तक पूरे देश में लॉकडाउन लागू नहीं किया है। लेकिन अमरीका की ९० प्रतिशत जनता फिलहाल ‘स्टे अॅट होम’ इस सूचना का पालन कर रही है। इससे अमरीका में छोटे-बड़े उद्योगधंधे बंद हुए होकर, मार्च महीने में इस देश की बेरोज़गारी में वृद्धि होने के आँकड़ें सामने आ रहे हैं। इसके ठेंठ परिणाम अमरीका की अर्थव्यवस्था पर हो रहा दिखायी देने लगा है।

उसी में, इस संक्रमण ने अमरीका के वैद्यकीय उत्पादनों के निर्माण पर भी असर किया हुआ दिखाई दे रहा है। इस संक्रमण का सामना करने के लिए रशिया ने अमरीका को व्हेन्टिलेटर्स तथा अन्य आवश्यक वैद्यकीय सामग्री की आपूर्ति की होने की जानकारी सामने आयी है। रशिया का मालवाहक हवाई जहाज़ यह सामग्री लेकर अमरीका के ‘केनेडी हवाई अड्डे’ पर उतरा होने के फोटोग्राफ्स प्रकाशित हुए हैं। अमरीका के राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प और रशियन राष्ट्राध्यक्ष व्लादिमिर पुतिन के बीच फोन पर हुई बातचीत के बाद रशिया ने इस सामग्री की आपूर्ति की है।

इसके अलावा राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प ने अमरीका की अग्रसर कंपनियों को मास्क बनाने के आदेश दिए हैं। इसी बीच, अमरीका के न्यूयॉर्क प्रांत में इस संक्रमण ने हाहाकार मचाया होकर, यहाँ १५६२ लोगों की मृत्यु हुई है। लेकिन न्यूयॉर्क में मृतदेह रखने के लिए शवागार कम पड़ रहे होने की जानकारी सामने आ रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.