कोरोना के परीक्षण के लिए चीन द्वारा युरोपीय देशों को सदोष किट्स की सप्लाई

माद्रिद/अंकारा दि. २८ (वृत्तसंस्था) – कोरोनावायरस के परीक्षण के लिए मित्रदेशों को करोड़ों डॉलर्स क़ीमत की वैद्यकीय सहायता की आपूर्ति करनेवाले चीन के उपकरण सदोष (फॉल्टी) होने का आरोप स्पेन, झेक प्रजासत्ताक, जॉर्जिया और तुर्की इन देशों ने किया। चीन ने सप्लाई किये हुए टेस्टिंग किट निम्न दर्ज़े के होने का दोषारोपण इन देशों ने किया है। कोरोनावायरस का संक्रमण दुनियाभर में फैल रहा है; ऐसे में चीन सदोष वैद्यकीय सामग्रियों की निर्यात करके अपना मज़बूत फ़ायदा कर ले रहा है, ऐसे आरोप शुरू हुए हैं।

कोरोनाग्रस्तों का परीक्षण अचूकतापूर्वक कर सकें इसलिए दुनियाभर के सभी देश प्रयास कर रहे हैं। इस प्राथमिक परीक्षण के लिए आवश्यक टेस्टिंग किट तैयार करने में अब तक बहुत ही कम देशों को सफलता मिली है। इनमें चीन, दक्षिण कोरिया, जापान, अमरीका, भारत इन देशों का समावेश है। इनमें, चीन को छोड़कर बाक़ी देशों ने वगळता सदर किट के बड़े पैमाने पर निर्यात शुरू नहीं की है। इस कारण चीन के लिए जागतिक मार्केट खुला हुआ दिखायी दे रहा है।

कोरोनावायरस ने हिलाकर रख दिए युरोप के कुछ देशों ने चीन के साथ करोड़ों डॉलर्स के समझौतें कर ये किट्स खरीदे थे। इनमें स्पेन, झेक प्रजासत्ताक, जॉर्जिया और तुर्की जैसे, चीन के युरोपीय मित्रदेशों का समावेश है। चीन ने स्पेन को साढ़ेचार लाख टेस्टिंग किट की सप्लाई की। वहीं, झेक प्रजासत्ताक ने चीन से एक लाख से अधिक टेस्टिंग किट खरीदे थे। जॉर्जिया तथा तुर्की ने चीन से कितने किट खरीदे थे, यह स्पष्ट नहीं हुआ है।

लेकिन, चीन ने भेजे टेस्टिंग किट्स में से महज़ २० से ३० प्रतिशत किट्स कोरोनावायरस वायरस का संक्रमण हुए मरीज़ों को पहचानने में क़ामयाब हुए हैं। इस कारण, लगभग ७० से ८० प्रतिशत किट्स सदोष होने की आलोचना स्पेन, झेक प्रजासत्ताक, जॉर्जिया और तुर्की ने की है। साथ ही, सदर किट्स निम्न दर्ज़े के होने का आरोप भी किया। इन चारों देशों ने ये निम्न दर्ज़े के किट्स चीन को वापस भेजे हैं।

युरोपीय देशों ने किये हुए आरोपों को चीन ने टालने की कोशिश की। संबंधित वैद्यकीय अधिकारियों ने शायद उचित पद्धति से किट का उपयोग नहीं किया होगा, ऐसा कहकर चीन ने आरोपमुक्त होने की कोशिश की दिखायी देती है। वहीं, स्पेन को किट सप्लाई करनेवाली कंपनी को हमने लायसन्स नहीं दिया होने का कारण बताकर चीन ने इस मामले से दूर भागने की कोशिश की है। लेकिन कोरोनावायरस का संक्रमण चीन के कारण ही दुनियाभर में फैल गया, ऐसे गंभीर आरोप चीन पर हो रहे हैं। अब इस संक्रमण का परीक्षण करने के लिए सदोष टेस्टिंग किट्स की सप्लाई की होने के नये आरोप से चीन की दुनियाभर में अधिक ही बदनामी हो रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.