डेल्टा वेरिएंट को रोकने के लिए चीन ने जनता को घर में ही बंद कर रखा

बीजिंग – चीन की राजधानी बीजिंग और कोरोना का उद्गम स्थान होनेवाले वुहान शहर समेत ४० शहरों में ‘डेल्टा वेरिएंट’ का उद्रेक होने की बात सामने आई है। इस उद्रेक को रोकने के लिए चिनी यंत्रणाओं ने अपने फ़ौलादी पंजे का इस्तेमाल करना शुरू किया होकर, घर और इमारतें सील की होने के वीडियो जारी हुए हैं। पिछले साल भी जब चीन के वुहान शहर में कोरोना की महामारी बढ़ती चली जा रही थी, ऐसे में कई रिहायशी बस्तियों को ‘ब्लैक आऊट’ किया होने की जानकारी सामने आने के कारण सनसनी मची थी।

delta-variant-china-citizensसन २०१९ के अंत में चीन के वुहान शहर में कोरोना महामारी के मरीज़ पाए गए थे। उसके बाद अगले कुछ महीनों में लॉकडाऊन, मास टेस्टिंग, बड़े अस्पतालों का निर्माण और स्थानिक स्तर पर विकसित किए गए टीकों के बल पर कोरोना की महामारी को नियंत्रण में लाने का दावा चीन की सत्ताधारी हुकूमत ने किया था। अपनी महामारी नियंत्रण में लाने के दावे करनेवाले चीन ने पश्चिमियों समेत अन्य देशों द्वारा कोरोना के विरोध में चलाई जा रही मुहिम की आलोचना की थी।

पिछले कुछ हफ्तों में चीन में ‘डेल्टा वेरिएंट’ के मरीज़ बड़े पैमाने पर पाए जा रहे हैं। शुक्रवार को चिनी यंत्रणाओ ने दी जानकारी के अनुसार, १८ प्रांतों के ४८ शहरों में कोरोना का नया संक्रमण फैला है। इसमें राजधानी बीजिंग और कोरोना का उद्गम स्थान होनेवाले वुहान का भी समावेश है। नए संक्रमण के मरीजों की संख्या १,२०० के पार पहुँची होकर अधिकांश मरीज़ ‘डेल्टा वेरिएंट’ के होने की बात सामने आई है। ये बढ़ते मरीज़ चीन की हुकूमत के लिए नई चुनौती साबित होगी, ऐसी चेतावनी स्थानिक विशेषज्ञों द्वारा दी गई है।

इस पृष्ठभूमि पर, चीन के सोशल मीडिया में जारी हुए नए वीडियोज ने सनसनी मचाई है। ‘हॅझमट सूट’ पहने चिनी कर्मचारी, कोरोना के मरीजों के घर लोहे के बार ठोककर सील करते हुए दिखाए गए हैं। एक दिन में तीन से अधिक बार घर का दरवाजा खोलनेवाले घर भी सील किए जा रहे हैं। किसी सोसाइटी में दो-तीन मरीज़ पाए जाने के बाद पूरी सोसाइटी सील करके लोगों को बाहर निकलने से प्रतिबंधित किया जा रहा है, ऐसा भी वीडियोज में दिखाई दिया है। चिनी वेबसाईट ‘वैबो’ समेत ट्विटर तथा युटयूब में ये वीडियोज जारी हुए हैं।

पिछले साल मार्च और मई महीने में वुहान शहर के कई रिहायशी बस्तियों के भयावह वीडियोज जारी हुए थे। इन वीडियोज की पृष्ठभूमि पर, चिनी यंत्रणाएँ कोरोना की नई महामारी का सच छिपा रहीं हैं, ऐसा दावा स्थानीय मानवाधिकार कार्यकर्ताओं ने किया था। नए वीडियोज के कारण यह मुद्दा फिर से चर्चा में आया होकर, चीन द्वारा कोरोना की नई महामारी का सच छिपाने की कोशिश जारी है, ऐसे संकेत मिल रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.