कोरोना की महामारी का फैलाव चीन के ‘वुहान लैब’ से ही – अमरिकी संसदीय समिति की रपट

वॉशिंग्टन/बीजिंग –  तीन साल पहलें चीन से फैली कोरोना की महामारी का फैलाव वुहान लैब से ही हुआ और इसके आगे चीन को आशंका का लाभ देकर खुला छोड़ना मुमकिन नहीं होगा, ऐसा अनुमान अमरिकी संसदीय समिति ने दर्ज़ किया हैं। अमरिकी सिनेट की स्वास्थ्य संबंधित समिति ने अपनी रपट संसद में पेश की और इसमें कोरोना विषाणु का फैलाव नैसर्गिक तरीके होने के दर्शानेवाले मुद्दे ना होने की बात भी कही गई है। कुछ दिन पहले ही अमरीका और जर्मनी के वैज्ञ्ाानिकों का संयुक्त दल कोरोना का उद्गम नैसर्गिक नहीं हैं और इसके जनुकीय रचना में ‘मैन्युफैक्चर्ड’ घटक पाए जाने का दावा किया था।

‘वुहान लैब’साल २०१९ के अन्त में शुरू हुए कोरोना की महामारी से अबतक ६५ लाख से भी अधिक लोग मारे गए हैं। अमरीका, रशिया और यूरोपिय देशों के साथ चीन में अभी भी कोरोना के नए मामलें सामने आ रहे हैं। लेकिन, तीन साल के बाद भी कोरोना के विषाणु का पुख्ता फैलाव कैसे हुआ होगा, इसकी पुख्ता जानकारी सामने नहीं आयी हैं। चीन की हुकूमत ने कोरोना की जड़े खंगालने के काम में बनाई बाधाएँ और नष्ट की हुई जानकारी की वजह से इसके उद्गम के मुद्दे पर अभी भी विवाद जारी हैं। इस पृष्ठभूमि पर अमरिकी संसदीय समिति की रपट ध्यान आकर्िषत करती हैं।

‘वुहान लैब’अमरिकी संसद की ‘सिनेट कमिटि ऑन हेल्थ, एज्युकेशन, लेबर ॲण्ड पेन्शन्स’ ने नई रपट बनाई। यह रपट पेश करने से पहले कोरोना के मुद्दे पर अबतक प्रसिद्ध हुए विभिन्न रपटों का अध्ययन किया गया, यह जानकारी समिति के सदस्यों ने साझ्ाा की। इससे सामने आए अनुमान एवं अन्य जानकारी को आधार बनाकर अनुमान जताया गया, ऐसा इस समिति की रपट से स्पष्ट किया गया। ‘कोरोना-१९ महामारी की शुरूआत अनुसंधान के दौरान हुई घटना से ही हुई हैं। कोरोना का उद्गम नैसर्गिक होन के सबुत साबित होंगे, ऐसें मुद्दे प्राप्त नहीं हैं’, यह अनुमान समिति ने दर्ज़ किया है।

‘वुहान लैब’कोरोना की उत्पत्ती को लेकर पुख्ता अनुमान ना होने के पीछे चीन की अपारदर्शी नीति कारण है। आशंका का लाभ देकर यह महामारी नैसर्गिक होने का चीन का दावा सच नहीं समझ्ाा जा सकता, इन शब्दों में चीन की आलोचना की गई हैं। साल २०१९ में कोरोना की महामारी शुरू होने के बाद अमरीका के पूर्व राष्ट्राध्यक्ष डोनाल्ड ट्रम्प ने कोरोना का उद्गम चीन के वुहान शहर की लैब से ही होने के दावे किए थे। ट्रम्प के इन दावों को कई लोगों ने ठुकराया था। लेकिन, पिछले दो सालों में कोरोना का उद्गम वुहान लैब से ही होने का अनुमान बयान करनेवाले कई रपट स्वास्थ्य क्षेत्र के विशेषज्ञ्ाों ने पेश किए हैं। इसव जह से ट्रम्प ने किए दावे की पुष्टी हो रही हैं। अब अमरिकी संसदीय रपट ने भी पूर्व राष्ट्राध्यक्ष ने किए दावे पर मुहर लगाई दिख रही हैं।

इसी बीच चीन में कोरोना संक्रमण फिर से बढ़ने का वृत्त सामने आ रहा हैं। इस वजह से चीन के २० से भी अधिक शहरों में लॉकडाऊन लगाया गया हैं और इसमें वुहान एवं तिब्बत की राजधानी ल्हासा का भी समावेश हैं। रॉयटर्स वृत्तसंस्था ने साझ्ाा की हुई जानकारी के अनुसार चीन में पिछले कुछ दिनों से हर दिन एक हज़ार से भी अधिक कोरोना संक्रमित सामने आ रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.