अमरीका में कोरोना का हाहाकार – चौबीस घंटों में डेढ़ हज़ार से अधिक मृत्यु

वॉशिंग्टन/मॉस्को,  (वृत्तसंस्‍था) – पिछले चौबीस घंटों में कोरोनावायरस ने दुनियाभर में ४२०० से अधिक लोगों की जान ली होकर, इनमें अमरीका के १५०९ मृत्युओं का समावेश है। वहीं, इस महामारी से दुनियाभर में मारे गए लोगों में से ७० प्रतिशत लोग युरोप से हैं। इसी बीच, रशिया में इस संक्रमण का फैलाव ख़तरनाक तरीक़े से बढ़ रहा होने की चिंता राष्ट्राध्यक्ष व्लादिमिर पुतिन ने ज़ाहिर की।

दुनियाभर में इस महामारी के कारण १,२१,७९३ लोग मारे गए होकर, अमरीका में २३,७११ लोगों की जानें गईं हैं। इस महामारी के कारण अमरीका के न्यूयॉर्क प्रांत में १०,८३४ लोगों की मृत्यु हुई होने की जानकारी जॉन हॉप्किन्स विद्यापीठ ने दी। साथ ही, एशिया-पॅसिफिक महासागर क्षेत्र में तैनात होनेवाली ‘युएसएस थियोडोर रुजवेल्ट’ विमानवाहक युद्धनौका पर के तक़रीबन छ: सौ नौसैनिक इस वायरस से संक्रमित हुए हैं। इसके अलावा अमरीका में तैनात होनेवाली युद्धनौका पर भी कोरोनावायरस के मरीज़ पाते गए हैं।

वहीं, गत चौबीस घंटों में ब्रिटन में ८५० और फ्रान्स में ५७४ लोग मारे गए। फ्रान्स में कोरोनावायरस के कारण १४,९६७ लोगों की मृत्यु हुई होकर, इस देश में इस महामारी के १,३६,७७९ मरीज़ हैं। इस महामारी से ब्रिटन में १२,१०७ लोग मारे गए होकर, ९३,८७३ लोग इस वायरस से संक्रमित हुए हैं। इन दोनों देशों ने लॉकडाउन की कालावधि को बढ़ाया है। ब्रिटन ने ७ मई और फ्रान्स ने ११ मई तक लॉकडाउन बढ़ाने की घोषणा की।

इसी बीच, रशिया में इस महामारी ने गत चौबीस घंटों में २२ लोगों की जान ली है। पिछले तीन दिनों से रशिया में कोरोनाग्रस्तों की  संख्या तेज़ी से बढ़ रही है। सोमवार को ढ़ाई हज़ार से अधिक मरीज़ दर्ज़ हुए होकर, रशिया के कुल मरीज़ों की संख्या २१ हज़ार तक पहुँच चुकी है। रशिया के इस स्थिति पर राष्ट्राध्यक्ष पुतिन ने गंभीर चिंता व्यक्त की। साथ ही, इस महामारी के मरीज़ों की संख्या में हो रही बढ़ोतरी यह रशिया के लिए अब तक का सबसे भीषण संकट साबित हो सकता है, ऐसी चेतावनी राष्ट्राध्यक्ष पुतिन ने रशियन जनता को दी है। उसीके साथ, इस संक्रमण के फ़ैलाव को रोकने के लिए लष्कर तैनात करने के संकेत भी राष्ट्राध्यक्ष पुतिन ने दिये हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.