देश में कोरोना के मरीज़ों की संख्या ७ लाख ९० हज़ार पर

नई दिल्ली – देश में चौबीस घंटों में तक़रीबन २५ हज़ार नये मरीज़ पाये जाने के कारण गुरुवार सुबह तक इस महामारी के मरीज़ों की संख्या ७,६७,२९६ तक पहुँची थी। वहीं, गुरुवार रात तक लगभग २० हज़ार से अधिक और नये मरीज़ पाये जाने के कारण देश में इस महामारी के मरीज़ों की संख्या ७ लाख ९० हज़ार के पास पहुँची होने की बात स्पष्ट हुई है।

मरीज़ों की संख्या

देश में कोरोना के मरीज़ों की संख्या तेज़ी से बढ़ रही है। लेकिन देश में सामुदायिक संक्रमण शुरू नहीं हुआ है, ऐसा स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा स्पष्ट किया गया। देशभर में कोरोना के परीक्षण बढ़ाये गये हैं। प्रतिदिन परीक्षणों की संख्या २ लाख ६० हज़ार तक पहुँच चुकी है। इस कारण मरीज़संख्या में बढ़ोतरी दिखायी दे रही है। लेकिन देश में प्रति दस लाख लोगों में कोरोना से होनेवालीं मृत्यु और मरीज़ों की दर ये दुनिया में सबसे कम होने की बात जागतिक स्वास्थ्य संगठन की रिपोर्ट में दर्ज़ की गयी है, इसपर स्वास्थ्य मंत्रालय के अधिकारी राजेश भूषण ने ग़ौर फ़रमाया। साथ ही, देश में इस महामारी के मृतकों में से ५३ प्रतिशत लोग, ये ६० साल से अधिक उम्र के नागरिक हैं, ऐसी जानकारी भूषण ने दी।

देश में इस महामारी के मृतकों की संख्या २१ हज़ार ५०० तक पहुँच चुकी है। बुधवार से गुरुवार सुबह तक, देशभर में ४८७ लोगों ने दम तोड़ा। इससे देश में इस संक्रमण के मृतकों की संख्या २१ हज़ार १२९ पर जा चुकी थी। लेकिन गुरुवार रात तक देशभर में कोरोना से लगभग ४०० मौतें दर्ज़ हुईं होने की बात स्पष्ट हुई है। महाराष्ट्र में ही २१९ लोगों ने चौबीस घंटों में दम तोड़ा है। इनमें से ६८ मृत्यु मुंबई में हुईं हैं। वहीं, ठाने शहर में २० और कल्याण-डोंबिवली में १८ लोगों की मृत्यु हुई है। साथ ही, राज्य में दिन भर में ६ हज़ार ८७५ नये मरीज़ दर्ज़ हुए हैं। इससे राज्य में कोरोनाबाधितों की संख्या २ लाख ३० हज़ार के पार पहुँच चुकी है।

दिल्ली में चौबीस घंटों में ४५ लोगों ने दम तोड़ा और २१८७ नये मरीज़ पाये गए। तमिलनाडू में दिनभर में ६५ लोगों की मृत्यु हुई और ४२६ नये मरीज़ दर्ज़ हुए। कर्नाटक में १७ लोगों ने जाने गँवाईं और २,२२८ नये मरीज़ पाये गए। उत्तर प्रदेश और बिहार में भी कोरोना के मरीज़ तेज़ी से बढ़ने लगे हैं। उत्तर प्रदेश में लगातार दो दिन १२०० से अधिक मरीज़ दर्ज़ हुए हैं। इस पृष्ठभूमि पर, उत्तर प्रदेश सरकार ने १० से १३ जुलाई तक तीन दिन के सख़्त लॉकडाऊन की घोषणा की है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.