देश में २४ घंटों में लगभग २०० नए रोगी

नई दिल्ली – देश में पिछले चौबीस घंटों में कोरोना वायरस की बाधा हुए रोगियों की संख्या बढ़कर 950 के ऊपर गई है। 24 घंटे में लगभग 200 नए रोगी सामने आए हैं। आनेवाले समय में देश में कोरोना वायरस के रोगियों की संख्या बढ़ सकती है ऐसी चिंता व्यक्त हो रही है। केंद्र एवं राज्य सरकार से तैयारी की जा रही है। प्रधानमंत्री ने जनता को आर्थिक मदद का आवाहन किया है और इस निधि का उपयोग इस प्रकार के संकट का सामना करने के लिए किया जाएगा ऐसा प्रधानमंत्री ने कहा है।

प्रधानमंत्री ने देशभर में लॉक डाउन घोषित करने पर 4 दिन हो रहे हैं पर लॉक डाउन की गंभीरता आज भी कई नागरिकों को समझ नहीं आ रही है। घर रहने की एवं केवल आवश्‍यकता होने पर बाहर निकलने के केंद्र और राज्य सरकार के निर्देशों को नजरअंदाज करते हुए कई नागरिक बाहर होने का चित्र कई जगह दिखाई दे रहा है। जिसकी वजह से ऐसे नागरिकों पर पुलिस से कार्रवाई करती दिखाई दे रही है।

तथा रोजगार के लिए दूसरे राज्यों में रहनेवाले कर्मचारी अपने राज्य में वापस लौटने की कोशिश करने से कई राज्यों की सीमा पर गंभीर समस्या निर्माण हुई है। राज्यों की सीमा बंद होने से तथा यात्रा के साधन न होनेवाले, अपने घर की तरफ निकले हुए हजारों मजदूर एवं उनके परिवार बीच रास्ते में ही फंसे हैं। दिल्ली, हरियाणा, उत्तर प्रदेश इन राज्यों के साथ महाराष्ट्र में भी कई हिस्सों में यह समस्या दिखाई दे रही है। इसकी वजह से नागरिकों को जहां है, वही रुकने का आवाहन किया जा रहा है। तथा स्थानांतरण करनेवाले मजदूरों को सहायता प्रदान करने के लिए सरकार एवं सामाजिक संस्था आगे आ रही है।

तथा इस महामारी के रोगियों की संख्या बढ़ने के दौर में आनेवाले कुछ दिन संयम रखें, ऐसा आवाहन किया जा रहा है। केंद्र सरकार ने राज्य सरकार की मदद से जिस भाग में कोरोनावायरस के अधिक रोगी है उस भाग की तरफ अधिक ध्यान केंद्रित करने की जानकारी आरोग्य विभाग के अधिकारी ने दी है। प्रत्येक राज्य में इस महामारी के रोगियों पर उपचार के लिए विशेष अस्पताल निर्माण किए जा रहे हैं, ऐसा भी अधिकारी ने कहा है।

पिछले 3 दिनों में कोरोना के रोगियों की संख्या में बढ़ोतरी हुई है। गुरुवार को 80 नए रोगी पाए गए हैं। तथा शुक्रवार को सामने आए लगभग 100 नए रोगी सामने आए हैं। शनिवार को 24 घंटों में 200 नए रोगी दर्ज हुए हैं। शनिवार को महाराष्ट्र में 28 नए रोगी पाए गए हैं। जिसकी वजह से महाराष्ट्र में महामारी के रोगियों की संख्या 181 पर पहुंची है।  मुंबई में इस महामारी के 22 नए रोगी सामने आए हैं। नागपुर में दो पालघर, वसई और नवी मुंबई में एक रोगी पाया गया है। मुंबई में अब तक कोरोना वायरस के 73 रोगी दर्ज हुए हैं।

दौरान देश में बनी इस स्थिति का सामना करने के लिए पीएम केयर्स फंड में आर्थिक योगदान दे ऐसा आवाहन प्रधानमंत्री ने जनता से किया है। इसके बाद पीएम केयर्स फंड में निधि जमा होना शुरू हुआ है। टाटा ग्रुप से कुल 1500 करोड़ रुपयों का योगदान पीएम केयर्स फंड में किया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.