अफगानिस्तान के उपराष्ट्राध्यक्ष ने पाकिस्तान को जड़ा करारा तमाचा

afghan-vice-president-pak-1 काबुल/इस्लामाबाद – तालिबान अफगानिस्तान में दाईश यानी आयएस इस आतंकवादी संगठन को स्थान नहीं देगा, ऐसा विश्वास पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरेशी ने व्यक्त किया। अफगानिस्तान के उपराष्ट्राध्यक्ष अमरुल्लाह सालेह ने पाकिस्तानी विदेश मंत्री ने तालिबान के संदर्भ में किये इन बयानों की दखल ली। तालिबान ने पाकिस्तान के विदेश मंत्री को यह जानकारी कब दी, ऐसा तीखा सवाल उपराष्ट्राध्यक्ष सालेह ने पूछा। उसी प्रकार, तालिबान के ‘क्वेट्टा शूरा’ की बैठक पाकिस्तान के लष्करी मुख्यालय ‘जीएचक्यू’ मे कब संपन्न हुई, ऐसा सवाल भी अफगानिस्तान के उपराष्ट्राध्यक्ष ने उठाया।

afghan-vice-president-pak-2कुछ दिन पहले कुरेशी ने, वे तालिबान के प्रवक्ता नहीं है, ऐसा कहा था और पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इम्रान खान ने भी, पाकिस्तान तालिबान की ओर से बात नहीं करेगा, ऐसा स्पष्ट किया था। इसके द्वारा पाकिस्तान की सरकार यही संदेश देना चाहती है कि तालिबान अफ़गानिस्तान में करवा रहे खून खराबे से अपना संबंध नहीं है। लेकिन यह दावे करते समय ही, तालिबान अपने ही नियंत्रण में है, ऐसे संकेत देनेवाले बयान करके पाकिस्तान की सरकार के मंत्री अपने देश का खुद ही पर्दाफाश कर रहे हैं। विदेश मंत्री कुरेशी ने भी, दाईश यानी आयएस को तालिबान अफ़ग़ानिस्तान में स्थान नहीं देगा, ऐसा ऐलान करके फिर एक बार अपने देश के सामने मुश्किलें बढ़ाई हैं।

‘आयएस’ ने चाइना-पाकिस्तान इकॉनॉमिक कॉरिडॉर के विरोध में साजिश रची है यह बताकर पाकिस्तान के विदेश मंत्री ने हालाँकि तालिबान पर यह विश्वास व्यक्त किया है, फिर भी अफगानिस्तान के उपराष्ट्राध्यक्ष ने उनका यह बयान अधोरेखांकित करके, पाकिस्तान के विदेश मंत्री से तालिबान ने कब संपर्क किया, ऐसा सवाल किया और पाकिस्तान की पोल खुल गई। साथ ही, अफगानिस्तान में खून खराबा करवा रहे तालिबान के पीछे पाकिस्तान की पूरी सहायता है, यह बताकर अफगानिस्तान के उपराष्ट्राध्यक्ष सालेह ने फिर एक बार पाकिस्तान को आड़े हाथ लिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published.