शीत युद्ध कब का ख़त्म हो चुका है अब जर्मनी नाटो से बाहर निकले- जर्मनी के प्रमुख नेताओं की माँग

बर्लिन: ‘नाटो ने पूर्व यूरोपीय देशों की सीमा के पास सेना तैनात करके रशिया पर हमले की तैयारी की है। लेकिन यह युद्ध का समय न होकर हथियारबंदी का है। जर्मनी अपने इतिहास को देखे। समस्याएँ युद्ध से नहीं चर्चा से सुलझती हैं। शीत युद्ध कबका ख़त्म हो चुका है, अब जर्मनी ने नाटो से बाहर निकलने की आवश्यकता है’, ऐसी माँग जर्मनी के ‘पायरेट पार्टी’ इस प्रमुख राजनितिक पार्टी के अध्यक्ष ब्रूनो क्रैम्प ने की है। नाटो में लश्करी निवेश करके चांसलर मर्केल ने अमरिकी राष्ट्राध्यक्ष के सामने घुटने टेकने की टीका जर्मनी के विदेश मंत्री सिग्मर गैब्रिअल ने की है।

शीत युद्ध

अमरीका के राष्ट्राध्यक्ष डोनाल्ड ट्रम्प ने कुछ महीनों पहले नाटो सदस्य देशों को इस लश्करी संगठनों के खर्च में निवेश बढाने का आवाहन किया था। अमरीका छोड़ के अन्य सदस्य देश नाटो के लश्करी खर्चे का बोझ उठाने के लिए तैयार नहीं है तो अमरीका को वापस सोचना पड़ेगा, ऐसा ट्रम्प ने इशारा दिया था। उसके बाद जर्मनी के चांसलर मर्केल ने नाटो के लिए खर्चा बढाने की बात जाहिर की थी। लेकिन मर्केल के निर्णय पर उनके ही सरकार के घटक पक्ष साथ ही विपक्षों से टीका की जा रही है। नाटो का यह मुद्दा अगले चुनाव में विपक्ष आगे करेगा ऐसी खबरें भी प्रसिद्ध हो रही हैं।

मर्केल सरकार के विदेश मंत्री गैब्रिअल ने इस निर्णय पर जोरदार टीका की है। चांसलर मर्केल ने अमेरिकी राष्ट्राध्यक्ष के सामने घुटने टेकने का आरोप जर्मन विदेशमंत्री ने किया है। ‘अब तक जर्मनी ने नाटो के लश्करी खर्चे का एक प्रतिशत बोझ उठाया था। लेकिन अमरीका राष्ट्राध्यक्ष के आवाहन के बाद मर्केल ने सीधे दो प्रतिशत निवेश घोषित करके अमरीका के दबाव के आगे झुकीं हैं’, ऐसी टीका गैब्रिअल ने की है।

अपने सहकारियों की ओर से नाटो मामले में लिए हुए निर्णय पर टीका हो रही हो, लेकिन ट्रम्प ने लिए हुए ठोस निर्णय की वजह से चांसलर मर्केल को कोई विकल्प नहीं मिला। इसी कारण उन्होंने शुरुआत में भले ही ट्रम्प का विरोध किया हो, फिर भी नाटो के लिए ज्यादा प्रावधान करने का फैसला चांसलर मर्केल ने लिया है। लेकिन यह निर्णय लेते समय चांसलर मर्केल यूरोपीय देशों के स्वतंत्र लश्कर के लिए कोशिश कर रही हैं, उसके लिए फ्रांस का सहयोग लेने की बात भी सामने आ गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.