शरणार्थियों के मुद्दे पर जर्मन जनता चांसलर मर्केल के खिलाफ – अमरिकी राष्ट्राध्यक्ष डोनाल्ड ट्रम्प

वॉशिंग्टन/बर्लिन: ‘शरणार्थियों के मुद्दे पर जर्मनी की चांसलर मर्केल की सत्तारूढ़ सरकार को एक के बाद एक झटके लग रहे हैं और अब जर्मन जनता भी मर्केल के नेतृत्व के खिलाफ गयी है, ऐसा दिखाई दे रहा है’, ऐसा भीषण आरोप अमरिका के राष्ट्राध्यक्ष डोनाल्ड ट्रम्प ने लगाया है। शरणार्थियों की वजह से जर्मनी में अपराध बढ़ने का दावा करते हुए ट्रम्प ने यूरोप के शरणार्थियों की समस्या को लक्ष्य बनाया है।उसी समय इस मुद्दे को लेकर यूरोप में जो गड़बड़ी शुरू है, वैसा अमरिका में कभी भी होने नहीं दूंगा, ऐसी चेतावनी भी ट्रम्प ने दी है।

पिछले हफ्ते अमरिका के राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प के आदेश के अनुसार अवैध तरीके से घुसपैठ करने वाले पालकों से लगभग २००० बच्चों को अलग करने की कार्रवाई की गई थी। इस कार्रवाई को लेकर ट्रंप पर आलोचना की जा रही है और ऐसे में उन्होंने यूरोप के शरणार्थियों की समस्या का उल्लेख करके अपनी कार्रवाई का जोरदार समर्थन किया है।

शरणार्थियों, मुद्दे, डोनाल्ड ट्रम्प, जर्मन जनता, चांसलर मर्केल, खिलाफ, अमरिका, जर्मनीजर्मनी में अपराध का प्रमाण बहुत मात्रा में बढ़ गया है। यूरोप में घुसे लाखों शरणार्थियों ने इस महाद्वीप के जनता की मूल संस्कृति जबरदस्ती से और हिंसा के रास्ते से बदलने की कोशिश शुरू की है। यह बहुत बड़ी गलती है। यूरोप में शरणार्थियों के मुद्दे को लेकर जो कुछ गडबडी चल रही है वैसा अमरिका में कभी भी होने नहीं दूंगा’, इन शब्दों में ट्रम्प ने अपनी शरणार्थियों की नीति को लक्ष्य बनाने वालों को प्रत्युत्तर दिया है। सोमवार को एक कार्यक्रम में ट्रम्प ने अमरिका को कभी भी शरणार्थियों का कैंप बनने नहीं दूंगा, ऐसी चेतावनी भी दी है।

अवैध तरीके से अमरिका में घुसने वालों पर कठोर कार्रवाई की घोषणा करके ट्रम्प ने इस सन्दर्भ में नियमों का कठोर कार्यान्वयन शुरू किया है। अवैध रूपसे अमरिका में घुसने वालों के बारे में ‘जीरो टॉलरंस’ अर्थात बिलकुल दया न दिखाने के आदेश ट्रम्प ने दिए हैं। इसके बाद मेक्सिको जैसे पडौसी देश से अमरिका में घुसपैठ करने वालों पर कार्रवाई शुरू हुई है।

ट्रम्प ने सूत्र स्वीकारने के बाद करीब १३ इस्लाम धर्मीय देशों के नागरिकों को अमरिका में प्रवेश बंदी की थी। अमरिका में घुसपैठियों की वजह से बहुत बड़ी समस्याएँ निर्माण होती हैं और इसका दबाव अमरिका पर आ रहा है, ऐसा ट्रम्प का कहना है।

अमरिका में कार्रवाई चल रही है, ऐसे में यूरोप का प्रमुख देश जर्मनी में शरणार्थियों के मुद्दा बहुत प्रसिद्ध हो रहा है। इस मुद्दे को लेकर चांसलर मर्केल को सत्तारूढ़ सरकार की घटक पार्टियों ने ही निर्णायक चेतावनी दी है। इस महीने के अंत तक उपाय निकालें, अन्यथा शरणार्थियों को सीमापार रोककर कार्रवाई शुरू करेंगे, ऐसी चेतावनी देश के अंतर्गत रक्षा मंत्री ने ही दी है। इस वजह से मर्केल बहुत बड़ी दुविधा में पड़ने वाले हैं और अब ट्रम्प ने भी मर्केल की आलोचना करके ध्यान आकर्षित किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.