चीन का मानवरहित ‘ड्रोन’ वाहक जहाज़ तैनाती के लिए तैयार

बीजिंग – ‘साउथ चायना सी’ क्षेत्र में अनुसंधान एवं संभावित खतरों से बचने के लिए अपना मानवरहित ‘ड्रोन’ वाहक जहाज़ तैयार होने का ऐलान चीन ने किया है। इस जहाज़ का इस्तेमाल पूरी तरह से नागरी कार्यों के लिए होगा, यह भी चीन की हुकूमत और माध्यमों का कहना है। लेकिन, चीन इस मानवरहित और ‘ड्रोन्स’ से लैस जहाज़ का इस्तेमाल ताइवान के खिलाफ ‘ड्रोन’ वाहक युद्धपोत के तौर पर कर सकता है, इस ओर अंतरराष्ट्रीय माध्यम और विश्लेषक ध्यान आकर्षित कर रहे हैं।

‘ड्रोन’ वाहक जहाज़चीन की सेना से संबंधित ‘चायना स्टेट शिपबिल्डिंग कार्पोरेशन’ की उप-कंपनी हुआंगू वेंशाँग शिपयार्ड ने साल २०२१ में ‘झु हाई यून’ नामक मानव रहित ड्रोन वाहक जहाज़ का निर्माण शुरू किया था। पिछले साल मई में झु हाई यून जहाज़ का जलावतरण करके इसके समुद्री परीक्षण शुरू हुए थे। इसके बाद पिछले हफ्ते चीन के ग्वांगडाँग प्रांत के झुहाई गाओलन बंदरगाह में पहुँचा यह जहाज़ अब तैनाती के लिए तैयार है, यह ऐलान चीन ने किया।

‘ड्रोन’ वाहक जहाज़रिमोट कंट्रोल से नियंत्रित हो रहे इस जहाज़ का इस्तेमाल गहरे समुद्र तल के पर्यावरण का अध्ययन करने के लिए किया जाएगा, यह जानकारी ‘ग्लोबल टाईम्स’ ने साझा की है। समुद्री पर्यावरण का अध्ययन करने के लिए इस तरह के मानवरहित ड्रोन वाहक जहाज़ की तैनाती की यह पहली घटना होने का दावा चीन के मुखपत्र एवं अन्य माध्यम कर रहे हैं। इसकी वजह से समुद्री आपदाओं की जानकारी पाकर इसे रोकना मुमकिन होगा, यह भी एक माध्यम ने कहा है।

लेकिन, यह जहाज़ सिर्फ समुद्री अनुसंधान कार्य के लिए उपलब्ध होगा, ऐसा दावा चीन कर रहा है। फिर भी इस जहाज़ की रचना चीन के ‘टाईप ०७६’ युद्धपोत जैसी होने की आशंका जताई जा रही है। चीन जल्द ही तैयार कर रहे ०७६ युद्धपोत मानवरहित हेलीकॉप्टर वाहक के तौर पर इस्तेमाल की जाएगा। साथ ही ‘झू हाई यून’ जहाज़ से पनडुब्बियां भी लौन्च करना मुमकिन होगा। इसकी वजह से चीन का यह ड्रोन वाहक जहाज़ युद्धपोत की तरह काम करेगा, यह दावा अंतरराष्ट्रीय माध्यम और विश्लेषक कर रहे हैं।

चीन ने पहले से ही ताइवान के खिलाफ समुद्री क्षेत्र में भारी मात्रा में तैनाती की है। ताइवान के साथ बढ़ रहे तनाव की पृष्ठभूमि पर चीन झु हाई यून जहाज़ का इस्तेमाल ताइवान के खिलाफ भी कर सकता है, ऐसी चिंता यह विश्लषक व्यक्त कर रहे हैं।

मराठी

Leave a Reply

Your email address will not be published.