अमरिकन विमान वाहक जंगी जहाज की व्हिएतनाम की भेंट की वजह से चीन अस्वस्थ

बीजिंग: “‘युएसएस कार्ल विन्सन’ इस अमरिका के विमान वाहक जंगी जहाज की व्हिएतनाम की भेंट पर चीन की नाराजगी को टाला नहीं जा सकता। अमरिकन जंगी जहाज की व्हिएतनाम में इस तैनाती पर चीन की नजर है”, यह टीका ‘ग्लोबल टाइम्स’ इस चीन के मुखपत्र ने की है। पिछले महीनेभर में ‘युएसएस कार्ल विन्सन’ ने ‘साऊथ चायना सी’ को दी हुई यह दूसरी भेंट हैं।

जंगी जहाज, व्हिएतनाम की भेंट, अमरिकन विमान वाहक, चीन, अस्वस्थ, बीजिंग, साऊथ चायना सी

सवासौ से अधिक लड़ाकू विमानों का बेडा लेकर ‘युएसएस कार्ल विन्सन’ सोमवार को व्हिएतनाम के ‘डॅनँग’ बंदरगाह में दाखिल हुआ। अमरिका के इस विमानवाहक जंगी जहाज के साथ साथ ‘युएसएस मायकल मर्फी’ भी व्हिएतनाम के समुद्री क्षेत्र में तैनात है। यह तैनाती अस्थायी है, लेकिन ‘साऊथ चायना सी’ में तनाव की पृष्ठभूमि पर अमरिकन विमानवाहक जंगी जहाज की तैनाती चीन को चुनौती देने वाली है, ऐसा दावा अमरिकन मीडिया और विश्लेषक कर रहे हैं।

बुधवार को चीन ने जंगी जहाज की तैनाती को ध्यान में रखकर अमरीका को इशारा दिया। “‘युएसएस कार्ल विन्सन’ की व्हिएतनाम की भेंट की वजह से ‘साऊथ चायना सी’ में तनाव निर्माण नहीं होगा, ऐसी अपेक्षा है। साथ ही जंगी जहाज की इस भेंट की वजह से चीन पर दबाव नहीं आएगा। लेकिन ‘साऊथ चायना सी’ में जंगी जहाज रवाना करके अमरिका का पैसा व्यर्थ जाएगा’’, ऐसी टिप्पणी चीन के मुखपत्र ने की है।

जंगी जहाज, व्हिएतनाम की भेंट, अमरिकन विमान वाहक, चीन, अस्वस्थ, बीजिंग, साऊथ चायना सी

पिछले महीने में ‘युएसएस कार्ल विन्सन’ ने ‘साऊथ चायना सी’ में स्थित चीन के कृत्रिम बंदरगाहों की सीमा के पास से यात्रा करके फिलिपाईन्स को भेंट दी थी। अमरिकन जंगी जहाज की इस भेंट पर चीन ने तीव्र प्रतिक्रिया दी थी। अमरिकन जंगी जहाज की इस भेंट का फिलिपाईन्स ने समर्थन किया था। उसके बाद ‘युएसएस कार्ल विन्सन’ जंगी जहाज ने वापस इस समुद्री इलाके में कदम रखकर चीन के सर्वाधिकार हाथ में लेने वाले राष्ट्राध्यक्ष शी जिनपिंग को इशारा दिया है, ऐसा दिखाई दे रहा है।

दौरान, अमरिका का ‘युएसएस कार्ल विन्सन’ ‘साऊथ चायना सी’ में दाखिल होते समय अमरिका का और एक जंगी जहाज प्रशांत महासागर के लिए रवाना हुआ है। जापान में तैनात ‘युएसएस वास्प’ यह ॲम्फिबियस विमान वाहक जंगी जहाज ‘एफ-३५ बी’ इस स्टेल्थ विमानों के साथ अपनी नई मुहीम के लिए निकलने की जानकारी अमरिकन नौसेना ने दी है। अमरिका के ॲम्फिबियस विमान वाहक जंगी जहाज पर ‘स्टेल्थ विमान’ तैनात होने की यह पहली बारी है। इस वजह से अमरिका के समुद्री सामर्थ्य में बढ़ोत्तरी होने का दावा किया जा रहा है। ‘युएसएस वास्प’ को ‘एफ-३५ बी’ इस स्टेल्थ विमानों से सज्जित करके अमरिका ने चीन और उत्तर कोरिया को इशारा देने का दावा किया जा रहा है।

पिछले कुछ हफ़्तों से ‘साऊथ चायना सी’ के साथ पसिफ़िक महासागर में चीनी नौसेना की गतिविधियों में बड़ी बढ़ोत्तरी होने की बात सामने आ रही है। इस क्षेत्र में चीन की दखलअंदाजी बढ़ रही है, ऐसे में चीन पर लगाम कसने की आवश्यकता है, ऐसा अमरिका के वरिष्ठ अधिकारी बोल रहे हैं। इसीलिए ‘युएसएस कार्ल विन्सन’ और ‘युएसएस वास्प’ की ‘साऊथ चायना सी’ और पसिफ़िक महासागर में तैनाती चीन को अस्वस्थ कर रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.