अमरिका के नेतृत्व में चल रहे ‘रिमपैक’ युद्धाभ्यास पर चीन की निगरानी

हवाई: अमरिका के साथ साथ २५ देशों के सहभाग वाले ‘रिमपैक २०१८’ इस नाविक युद्धाभ्यास पर चीन की तरफ से निगरानी रखे जाने की, चौंकाने वाली जानकारी सामने आई है। चीन का एक प्रगत निगरानी जहाज पिछले कुछ दिनों से अमरिका के हवाई द्वीपों के पास होने की जनकारी सामने आई थी। अमरिका और रिमपैक में शामिल हुए अन्य देशों ने इस पर नाराजगी जताई है। चीन की साउथ चाइना सी और पसिफ़िक क्षेत्र की आक्रामक गतिविधियों को प्रत्युत्तर के तौर पर अमरिका ने इस साल चीन को रिमपैक में प्रवेश करने से इन्कार किया था।

अमरिका, नेतृत्व, रिमपैक, युद्धाभ्यास, निगरानी, चीन, पसिफ़िक क्षेत्र२७ जून से अमरिका के हवाई द्वीप, पसिफ़िक महासागर और कैलिफ़ोर्निया के पास वाले समुद्री क्षेत्र में ‘रिमपैक २०१८’ यह व्यापक नौसेना अभ्यास शुरू है। इस साल इस भव्य नौसेना अभ्यास में, अमरिका के साथ साथ २५ देशों की ४५ से अधिक युद्धपोत और पनडुब्बियां, २०० से अधिक लड़ाकू विमान और २५००० से अधिक सैनिक शामिल हुए हैं। अमरिका के नेतृत्व में चल रहा यह अभ्यास 2 अगस्त तक चलने वाला है।

कुछ दिनों पहले अमरिका के हवाई द्वीपों के पास चीन की नौसेना की ‘औक्सिलेरी जनरल इंटेलिजेंस शिप’ घूमते हुए दिखाई दी थी। ‘डाँगदिओ’ प्रकार का यह प्रगत निगरानी जहाज हवाई दीप से २०० नॉटिकल मिल की दुरी पर दिखाई देने की जानकारी अमरिका के ‘पसिफ़िक लिफ्ट’ की तरफ से दी गई। वर्तमान में चीन का जहाज अमरिका की सीमा के बाहर है और वह नौसेना के अभ्यास में रुकावट डालने की कोशिष नहीं करेगा, इसकी हम सावधानी बरतेंगे, ऐसा अमरिकी नौसेना ने स्पष्ट किया है।

रिमपैक अभ्यास में शामिल हुए देशों के कमांडर कमोडेर पाब्लो निमन ने चीन की गतिविधियों पर नाराजगी व्यक्त की है। अभ्यास में शामिल न हुए देशों का जहाज का इस तरह से पाया जाना खेदजनक है, इन शब्दों में निमन ने अपनी भूमिका स्पष्ट की है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.