चीन तालिबान को मान्यता देने के लिए तैयार – अमरिकी न्यूज़ एजेंसी का दावा

तालिबान को मान्यतावॉशिंग्टन/दोहा – लष्करी बल का इस्तेमाल करके अगर तालिबान ने अफगानिस्तान पर कब्ज़ा किया, तो उसे हम मान्यता नहीं देंगे, ऐसा अमरीका समेत दुनिया भर के १२ प्रमुख देशों ने घोषित किया है। उसमें चीन का भी समावेश है। लेकिन अधिकृत स्तर पर यह भूमिका अपनानेवाले चीन ने खुफ़िया रूप में तालिबान को मान्यता देने की तैयारी की होने का सनसनीखेज दावा एक अमरिकी न्यूज़ एजेंसी ने किया है। कुछ दिन पहले तालिबान के प्रतिनिधिमंडल ने चीन का दौरा किया था और उस समय भी चीन तालिबान को अनुकूल भूमिका अपनाएगा, ऐसे संकेत दिए जा रहे थे।

अफगानिस्तान के हालातों पर चर्चा करने के लिए कतार की राजधानी दोहा में संबंधित देशों की बैठक गुरुवार को संपन्न हुई। इस बैठक में अमरीका, भारत, ब्रिटेन, जर्मनी, नॉर्वे, कतार, ताजिकिस्तान, उज्बेकिस्तान, तुर्कमेनिस्तान, तुर्की, चीन इन देशों समेत संयुक्त राष्ट्र संघ और युरोपीय महासंघ ने, तालिबान की अफगानिस्तान में हुकूमत मान्य नहीं करेंगे, ऐसा एकमत से घोषित किया। अमरीका के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता नेड प्राईस ने यह जानकारी साझा की।

इस बैठक में हालाँकि चीन ने अधिकृत स्तर पर तालिबान विरोधी भूमिका अपनाई थी, फिर भी खुफ़िया रूप में तालिबान की हुकूमत को मान्यता देने की तैयारी चीन ने की है। आनेवाले समय में अफगानिस्तान में राष्ट्राध्यक्ष गनी की सरकार का तख्तापलट कर सत्ता में आनेवाले तालिबान को, चीन की कम्युनिस्ट हुकूमत मान्यता दें, ऐसा चीन के लष्कर और गुप्तचर यंत्रणा ने तैयार की रिपोर्ट में सूचित किया गया है। अमरीका की एक न्यूज़ एजेंसी ने यह जानकारी प्रकाशित की।

पिछले महीने में तियांजीन में तालिबान के नेताओं के साथ हुई बैठक में, चीन के विदेश मंत्री वँग ई ने वैसे संकेत दिए थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.