चीन ने नेपाल का, सीमा पर स्थित एक गांव पर किया कब्ज़ा

बीजिंग – चीन ने नेपाल की भूमि पर कब्ज़ा करना जारी रखा है। दोनों देशों की सीमा पर स्थित गोरखा जिले के रुईला बॉर्डर पोस्ट के एक गांव पर चीन की सेना ने कब्ज़ा किया है। यहां के गांव वालों को इस गांव में प्रवेश करने से चीन की सेना ने रोक लगाई है और नेपाल की एक अखबार ने यह जानकारी सार्वजनिक की। इस वजह से पिछले महीने तक नेपाल का यह गांव अब चीन के कब्ज़े में जाने की बात विश्व के सामने आयी है। इससे पहले भी चीन ने नेपाल के गांवों पर कब्ज़ा करने की जानकारी सामने आयी थी।

नेपाल की सीमाश्रीलंका की तरह नेपाल भी चीन के कर्ज़ के फंदे में फंसा हुआ है। नेपाल में भारी निवेश करके चीन नेपाल पर कब्ज़ा कर रहा है, ऐसी आलोचना हो रही है। आर्थिक स्तर पर नेपाल का कब्ज़ा करनेवाले चीन ने रक्षा मोर्चे पर भी अपनी गतिविधियाँ बढ़ाई हैं। नेपाल की सीमा पर स्थित सेना की चौकियाँ और इससे भी आगे जाकर नेपाल के सरहदी गांवों पर कब्ज़ा करना चीन ने जारी रखा है।

नेपाल के गोरखा जिले के चुमानूब्री गांव के स्थानीय लोगों ने चीन की इन हरकतों की जानकारी सार्वजनिक की। यहां के रुईला गांव में चीन ने २०० मीटर लंबी तार की बाड़ लगाई है। इस वजह से एक रात में ही यहां के १९० परिवार अब नेपाल नहीं, बल्कि चीन के नागरिक हो गए हैं। यहां पर चीन ने अपने सैनिक तैनात किए हैं और वह स्थानीय लोगों को ही रोक रहे हैं। आम तौर पर किसी भी अडचन के बिना एक गांव से दूसरें गांव जानेवाले नेपाल के नागरिकों को चीनी सेना की इस धौंस के कारण अपने ही देश में, अपने ही गांव में आवाजाही करना कठिन हुआ है।

चीन ने पहले भी नेपाल की सीमा में घुसपैठ करके वहां की प्रशासकीय इमारत पर कब्ज़ा करने की घटना हुई थी। इस मामले की अंतरराष्ट्रीय स्तर पर काफी चर्चा होने के बाद चीन अपने सैनिकों को वहां से पीछे हटाने के लिए मज़बूर हुआ था। इसके बावजूद चीन की नेपाल की सीमा के करीब सैन्य गतिविधियाँ शुरू होने का दावा किया जा रहा है। पिछले महीने चीन की पिपल्स लिबरेशन आर्मी ने नेपाल के करीबी तिब्बती क्षेत्र में बड़ी मात्रा में युद्धाभ्यास का आयोजन किया था। साथ ही चीन ने इस क्षेत्र में सेना की अतिरिक्त तैनाती शुरू करने की खबरें प्राप्त हुईं थी। नेपाल की सीमा के करीब चीन की यह गतिविधियाँ किसी व्यापक साज़िश का हिस्सा है।

लगभग सभी पड़ोसी देशों के साथ चीन का सीमा विवाद जारी है और हाल ही के समय में इस विवाद में चीन आक्रामक भूमिका अपनाता दिख रहा है। पड़ोसी देशों को अपनी सैन्य ताकत की धौंस जमाकर चीन ने घुसपैठ की नीति अपनाई है। नेपाल जैसे काफी छोटे देश से हमें ज्यादा प्रतिकार नहीं होगा, इस विचार में चीन है। ऐसे में सत्ता में आने के साथ ही चीन विरोधी भूमिका अपना रहे नेपाल के प्रधानमंत्री शेरबहादुर देवबा की सरकार पर दबाव बनाने की चीन की साज़िश होने की कड़ी संभावना सामने आ रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.