‘क्वाड’ की वजह से बेचैन हुआ चीन दिखा रहा है आसियान के देशों को आमिष

बीजिंग – भारत, अमरीका, जापान और ऑस्ट्रेलिया के ‘क्वाड’ गुट में शामिल होने के लिए इंडो-पैसिफिक क्षेत्र के देशों की बढ़ रही उत्सुकता की वजह से बेचैन हुए चीन ने अपने पड़ोसी आसियान के देशों से तालमेल जमाने की जोरदार तैयारी की है। चीन के विदेशमंत्री वैंग ई ने आसियान देशों का दौरा शुरू किया है और कोरोना वायरस के टीके की आपूर्ति करने की एवं व्यापारी सहयोग बढ़ाने का आमिष दिखाया है। आसियान देशों को सहयोग प्रदान करने के साथ ‘क्वाड’ संगठन एवं अमरीका के साथ सहयोग करना आग्नेय एशियाई देशों की सुरक्षा के लिए खतरनाक होने की बात समझाने की बेबस कोशिश करने में चीन के विदेशमंत्री वँग यी जुटे होने की बात सामने आयी है।

आसियान

चीन के विदेशमंत्री वँग यी ने बीते सप्ताह में बड़ी शीघ्रता में आसियान के देशों का दौरा किया। अमरिकी विदेशमंत्री माईक पोम्पिओ ने आग्नेय एशियाई देशों का दौरा करने के बाद चीन के विदेशमंत्री ने यह दौरा किया है। बीते महीने अमरिकी विदेशमंत्री ने वियतनाम, म्यानमार, थायलैण्ड, कंबोडिया और लाओस इन पांच आग्नेय एशियाई देशों की यात्रा करके आर्थिक एवं अन्य सहयोग प्रदान करने का प्रस्ताव दिया। साथ ही चीन की विस्तारवादी नीति के विरोध में खड़े हुए ‘क्वाड’ में शामिल होने का प्रस्ताव भी अमरिकी विदेशमंत्री ने आसियान के इन देशों को दिया है।

‘साउथ चायना सी’ में अमरिकी युद्धपोतों की बढ़ रही गश्‍त को वियतनाम, फिलिपाईन्स के प्राप्त हो रहे समर्थन में बढ़ोतरी हो रही है। फिलिपाईन्स ने अमरीका को नौसेना का अड्डा देने की गतिविधियां भी शुरू की हैं। ऐसी स्थिति में आसियान देश भी ‘क्वाड’ में शामिल हुए तो इस क्षेत्र में चीन के वर्चस्ववाद को झटका लगेगा, यह चिंता चीन को सता रही है। इस पृष्ठभूमि पर चीन के विदेशमंत्री वँग यी ने शीघ्रता में थायलैण्ड, मलेशिया, लाओस, कंबोडिया की यात्रा करके मुक्त व्यापार समझौते का प्रस्ताव दिया। साथ ही इन देशों को वैद्यकीय सहायता के साथ ही चीन में निर्माण हो रहा कोरोना का टीका प्रदान करने का वादा भी चीन के विदेशमंत्री ने किया। साथ ही आसियान देश अमरीका के ‘क्वाड’ गुट में शामिल ना हों, यह सूचना भी वँग यी ने इस दौरान की।

‘क्वाड’ की संकल्पना अमरीका की शीतयुद्ध की मानसिकता से निर्माण हुई है और इस क्षेत्र के देशों का स्वतंत्र गुट निर्माण करके दूसरे गुटों के साथ होड़ शुरू करवाने की कोशिश अमरीका कर रही है। आग्नेय एशियाई देशों पर वर्चस्व स्थापित करने के लिए अमरीका यह सबकुछ कर रही है। ‘क्वाड’ संगठन आसियान के देशों की एकता को चुनौती देनेवाली है और इस क्षेत्र की सुरक्षा के लिए चुनौती होने का आरोप चीन के विदेशमंत्री ने किया। आग्नेय एशियाई देशों की इस यात्रा के बाद चीन के सरकारी माध्यमों से बोलते समय वँग ने यह जानकारी साझा की। साथ ही इंडो-पैसिफिक देशों की ‘क्वाड’ संगठन तैयार करने के लिए हो रही अमरीका की कोशिश कामयाब नहीं होने देंगे, यह बात भी चीन के विदेशमंत्री ने स्पष्ट की।

इससे पहले आसियान के देशों को धमका रहे चीन पर भरोसा करने के लिए आसियान के सदस्य देश आगे आने की ज्यादा संभावना नहीं है। इन देशों का विश्‍वास चीन ने खोया है और इसकी बड़ी कीमत अदा करने का अवसर भी बना है, इस बात का अहसास चीन को होने लगा है। इसी वजह से अमरीका, भारत, जापान और ऑस्ट्रेलिया के चीन विरोधी गुट में शामिल ना हों, यह आवाहन चीन कर रहा है। लेकिन, अपनी आर्थिक एवं लष्करी ताकत के बल पर आग्नेय एशियाई देशों को कचरा समझनेवाले चीन को सबक सिखाने के लिए आग्नेय एशियाई देश एवं ब्रिटेन, फ्रान्स और कनाड़ा यह देश भी पहल कर रहे हैं। इसी वजह से चीन की बौखलाहट हो रही हैं, यह बात वँग यी ने किए आग्नेय एशियाई देशों के दौरे से पूरे विश्‍व के सामने स्पष्ट हुई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.