ऑस्ट्रेलियन जनता का चीन के प्रति अविश्‍वास बढ़ा – ऑस्ट्रेलियन युनिवर्सिटी का सर्वे

australia-people-china-2सीड़नी – बीते कुछ महीनों के दौरान ऑस्ट्रेलिया और चीन के संबंध काफी बिगड़े हैं और ऑस्ट्रेलियन जनता का चीन के प्रति विश्‍वास में कमी होने की जानकारी सामने आ रही है। चीन अपने देश के लिए खतरा बना होने की बात ६७ प्रतिशत जनता ने कही है। इसके अलावा करीबन तीन चौथाई ऑस्ट्रेलियन जनता का अब चीन पर भरोसा नहीं रहा। ऐसे में प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन की सरकार चीन संबंधी अपनी नीति अधिक सख्त करे, यह बात ६३ प्रतिशत जनता ने एक सर्वेक्षण के दौरान कही है। यह सर्वेक्षण यानी ऑस्ट्रेलिया को हमारे अलावा अन्य विकल्प ना होने का दावा कर रहे चीन के लिए तमाचा साबित होता है।

चीन ऑस्ट्रेलिया का सबसे बड़ा व्यापारी भागीदार देश समझा जाता है। ऑस्ट्रेलिया का कुल २९ प्रतिशत व्यापार मात्र चीन पर निर्भर है। लेकिन, वर्ष २०१७ से चीन और ऑस्ट्रेलिया के संबंधों में तनाव निर्माण होना शुरू हुआ है। इसके लिए चीन की सियासी एवं व्यापारी नीति ज़िम्मेदार होने का आरोप ऑस्ट्रेलिया लगा रहा है। ‘युनिवर्सिटी ऑफ टेक्नॉलॉजी सीड़नी-यूटीएस’ ने किए सर्वेक्षण के दौरान इस बात का ज़िक्र हुआ है।

australia-people-china-3बीते वर्ष फैली कोरोना की महामारी, इसके बाद शुरू हुआ व्यापार युद्ध, हुवेई कंपनी पर लगाए गए प्रतिबंध, साउथ चायना सी में चीन की आक्रामकता, हाँगकाँग के लोकतांत्रिक समर्थकों पर की गई कार्रवाई के मुद्दों पर चीन और ऑस्ट्रेलिया के बीच तनाव बढ़ता रहा है। इसी बीच ऑस्ट्रेलिया की सरकारी और निजी कंपनियों पर हुए सायबर हमले और जासूसी के पीछे चीनी हैकर्स के होने की बात स्पष्ट होते ही इन देशों के बीच विवाद अधिक तीव्र हुआ। ऑस्ट्रेलिया की सियासत पर प्रभाव ड़ालने के लिए चीन की हरकतें भी इसी दौरान सामने आयी थीं। ऐसी गतिविधियाँ ऑस्ट्रेलियन जनता का चीन पर से भरोसा कम करने के लिए ज़िम्मेदार होने की बात यूटीएस ने अपने सर्वेक्षण की रपट में दर्ज़ की है।

australia-people-china-1पूरे विश्‍व को बंधक बनानेवाली कोरोना की महामारी का उद्गम चीन के वुहान प्रांत से होने का आरोप तीव्र होने के बाद ऑस्ट्रेलियन जनता के मन में चीन के खिलाफ नाराज़गी बढ़ रही है। ऑस्ट्रेलिया की ६२ प्रतिशत जनता चीन को लेकर नकारात्मक भूमिका अपनाए हुए है। साथ ही कोरोना के उद्गम की नए से और निष्पक्ष जाँच हो, यह प्रधानमंत्री मॉरिसन ने रखी माँग का ७२ प्रतिशत ऑस्ट्रेलियन जनता ने समर्थन किया है। मॉरिसन की इस माँग पर चीन ने काफी गुस्सा व्यक्त किया था।

तभी, चीन का आर्थिक निवेश ऑस्ट्रेलिया के लिए लाभ से अधिक हानीकारक होने का मत ५१ प्रतिशत जनता ने व्यक्त किया है। करीबन ६५ प्रतिशत जनता ने तो ऑस्ट्रेलिया के कृषि क्षेत्र में चीन के निवेश पर बड़ी चिंता व्यक्त की है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.