अमरिकी ड्रोन पर ईरान का ‘वॉर्निंग शॉट’ – ‘यूएई’ ने सुरक्षा परिषद में उठाया समुद्री सुरक्षा मुद्दा

iran-us-drone-warning-shot-2तेहरान/दुबई – होर्मुज़ की खाड़ी में उड़ान भर रहे अमरीका के ‘एम क्यू-९’ ड्रोन पर ईरान की हवाई सुरक्षा प्रणाली ने ‘वॉर्निंग शॉट’ दागा। ईरान की समाचार चैनल ने इसका वीडियो जारी किया है। दो हफ्ते पहले इस्रायल के ईंधन टैंकर पर हुए हमले के लिए ईरान ही ज़िम्मेदार होने का आरोप अमरीका और ब्रिटेन लगा रहे हैं। ऐसी स्थिति में ईरान ने अमरिकी ड्रोन की दिशा में ‘वॉर्निंग शॉट’ फायर करके अमरीका के साथ ब्रिटेन को भी इशारा देने का दावा किया जा रहा है। इसी बीच पर्शियन खाड़ी की समुद्री सुरक्षा को अंतरराष्ट्रीय समुदाय अहमियत दे, यह निवेदन ‘यूएई’ ने संयुक्त राष्ट्रसंघ की सुरक्षा परिषद में किया।

अफ़गानिस्तान, इराक में आतंकियों पर कार्रवाई करने के लिए इस्तेमाल हो रहे अमरीका के ‘एम क्यू-९ रिपर ड्रोन’ होर्मुज़ की खाड़ी में उड़ान भर रहा था, तभी यह घटना हुई। ईरान के दो समाचार चैनलों ने रिपर ड्रोन पर वॉर्निंग शॉट फायर करते समय लिया गया ईरान की कंट्रोल रूम का वीडियो प्रसिद्ध किया है। ईरान के माध्यम वॉर्निंग शॉट की कार्रवाई को लेकर बुधवार एवं गुरूवार की सुबह का दाखिला दे रहे हैं। इस वजह से ईरान ने पुख्ता कब इस कार्रवाई को अंजाम दिया, इस पर सवाल किया जा रहा है। तभी इस मुद्दे पर बयान करने से अमरीका दूर रही है।

iran-us-drone-warning-shot-1इससे पहले वर्ष २००९ में ईरान ने होर्मुज़ की खाड़ी में अमरीका का ड्रोन मार गिराया था। अन्य एक घटना में ओमान की खाड़ी में दो ईंधन टैंकरों पर हुए हमले के दौरान भी ईरान ने अमरिकी रिपर ड्रोन मार गिराने की कोशिश की थी। बीते कुछ दिनों से पर्शियन खाड़ी से हिंद महासागर तक के क्षेत्र में फिर से तनाव निर्माण हुआ है। दो हफ्ते पहले ओमान के समुद्री क्षेत्र से करीब सफर कर रहे इस्रायल के ईंधन टैंकर पर ड्रोन हमले हुए थे। ईरान या ईरान से जुड़े गुटों ने यह हमले किए होने का आरोप इस्रायल, अमरीका, ब्रिटेन एवं यूरोपिय महासंघ ने लगाया था।

ईरान ने यह आरोप ठुकराए थे। साथ ही इस्रायल और पश्‍चिमी देशों को धमकाया भी था। इस पर इस्रायल और ब्रिटेन ने ईरान को जवाब देने का ऐलान भी किया था। इसके लिए ब्रिटेन के स्पेशल फोर्सेस के सैनिक येमन के पूर्वीय क्षेत्र में उतरने की खबरें भी प्राप्त हुई थीं। तभी, इस्रायल की पनडुब्बी रेड सी क्षेत्र में देखी जाने का वृत्त कुछ समाचार चैनलों ने प्रसिद्ध किया था। ऐसी स्थिति में अमरीका के ‘रिपर ड्रोन’ पर वॉर्निंग शॉट चलाकर ईरान ने इस्रायल, अमरीका और ब्रिटेन को इशारा दिया है।

पर्शियन खाड़ी से रेड सी तक के समुद्री क्षेत्र में बीते कुछ महीनों से तनाव निर्माण हुआ है। इस क्षेत्र से यात्रा कर रहे मालवाहक जहाज़ एवं ईंधन टैंकरों को लक्ष्य किया जा रहा है। ऐसे में ‘संयुक्त अरब अमीरात-यूएई’ ने संयुक्त राष्ट्रसंघ की सुरक्षा परिषद में समुद्री सुरक्षा का मुद्दा उठाया है। साथ ही अंतरराष्ट्रीय समुदाय इस मसले की ओर गंभीरता से देखे और इस समुद्री क्षेत्र की सुरक्षा के लिए आवश्‍यक कदम उठाए, यह निवेदन भी यूएई ने किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.