अमरीका में सैन्य अड्डों के करीबी सार्वजनिक स्कूलों को चीनी कम्युनिस्ट हुकूमत द्वारा वित्तीय सहायता – अमरिकी ‘पैरेन्टस्‌ डिफेन्डिंग एज्युकेशन’ गुट की सनसनीखेज रपट

वॉशिंग्टन/बीजिंग – अमरीका के विभिन्न प्रांतों के सैकड़ों सार्वजनिक स्कूलों को चीन की शासक कम्युनिस्ट हुकूमत ने वित्तीय सहायता मुहैया की है और इनमें से कई स्कूल अमरिकी सैन्य अड्डों के करीब होने का सनसनीखेज आरोप शीर्ष स्वयंसेवी गुट ने लगाया है। न कि सीर्फ स्कूल, बल्कि विज्ञान और प्रौद्योगिकी क्षेत्र के तीन शीर्ष शिक्षा संस्थाओं में भी चीनी हुकूमत ने घुसपैठ करने की कोशिश करने के मुद्दे पर ‘पैरेन्टस्‌ डिफेन्डिंग एज्युकेशन’ नामक गुट ने अपनी रपट से ध्यान आकर्षित किया है। अमरिकी संसद में इस गुट की रपट का संज्ञान लिया गया है और सांसद जिम बैन्क्स ने शिक्षा विभाग को लिखकर इस मामले की गहरी जांच करने की मांग की है। 

वित्तीय सहायताअमरीका के पूर्व राष्ट्राध्यक्ष डोनाल्ड ट्रम्प ने चीन के विरोध में किए आक्रामक निर्णयों में अमरिकी शिक्षा संस्थाओं में चीन की घुसपैठ होने रोकने का प्रावधान भी था। चीन की हुकूमत के लिए काम कर रहे अमरीका के सभी गुटों को ‘फॉरिन एजेंट’ घोषित करने का कानून ट्रम्प ने पारित किया था। इस वजह से चीन के लिए काम कर रहे कई छोटे-बड़े गुट अपनी सच्चाई सार्वजनिक करने के लिए मज़बूर हुए थे। कुछ चीनी संस्थाओं ने अमरीका से अपना कारोबार समेट लिया था। लेकिन, तीन साल पहले अमरीका की बागड़ोर संभालने के बाद ज्यो बायडेन ने चीन के मुद्दे पर सौम्य नीति अपनाई है। ट्रम्प के कार्यकाल के कई निर्णय रद्द किए गए हैं और कुछ स्थगित भी किए गए हैं। 

इस पृष्ठभूमि पर अमरिकी शिक्षा संस्थाओं में चीनी कम्युनिस्ट हुकूमत का हस्तक्षेप सामने आना ध्यान आकर्षित कर रहा है। ‘पैरेन्टस्‌ डिफेन्डिंग एज्युकेशन’ गुट ने ‘लिटिल रेड क्लासरुम्स’ नामसे जारी किए रपट से चीनी घुसपैठ का यह चित्र सामने आया है। अमरीका की राजधानी वॉशिंग्टन के साथ ३४ विभिन्न प्रांतों के स्कूलों में चीनी हुकूमत द्वारा वित्तीय सहायता प्रदान हुई है। ऐसे स्कूलों की संख्या लगभग १४३ हैं और इनमें से कई स्कूल अमरिकी सैन्य अड्डों के करीबी होने की चौकानेवाली जानकारी भी सामने आयी है। इनमें ‘फोर्ट नॉक्स’, ‘फोर्ट ब्रैग’ , ‘नेलिस एयरफोर्स बेस’, ‘नॉर्फोक एअरबेस’, ‘लैंगले एयरफोर्स बेस’ के साथ कम से कम २० अड्डों का समावेश हैं। 

सीर्फ सार्वजनिक स्कूल ही नहीं, बल्कि अमरिकी विज्ञान और प्रौद्योगिकी क्षेत्र की शीर्ष शिक्षासंस्थाओं में भी चीनी हुकूमत घुुसपैठ करने में कामयाब होने का दावा ‘पैरेन्टस्‌ डिफेन्डिंग एज्युकेशन’ नामक गुट ने किया हैं। इनमें ‘थॉम जेफर्सन हायस्कूल फॉर सायन्स ॲण्ड टेक्नॉलॉजी’, ‘सिम्पसन कौंटी पब्लिक स्कूल्स, केंच्युकी’ और ‘नॉर्थ कैरोलिना स्कूल ऑफ सायन्स ॲण्ड मैथेमैटिक्स’ का समावेश हैं। चीन की कम्युनिस्ट हुकूमत की इस दखलअंदाज़ी का मुद्दा अमरिकी संसद में भी उठा है।

सांसद जिम बैंक्स ने शिक्षा विभाग को खत लिखकर इसकी गहराई से जांच करने की मांग की है। इसी बीच माईक वॉल्टझ्‌ और सिनेटर रॉजर मार्शल ने इसपर चेतावनी देते हुए इस नई रपट को अमरीका के हर माता-पिता के लिए खतरे की घंटी बताया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.