चीन के ‘विंटर ओलंपिक्स’ का बहिष्कार करने का अमरिकी सिनेटर्स का प्रस्ताव

वॉशिंग्टन/बीजिंग – चीन में आयोजित ‘विंटर ओलंपिक्स’ शुरू होने में 100 दिन बचे हैं कामा ऐसे में अमरीका ने उसके विरोध में आक्रामक भूमिका अपनाने के संकेत दिए। चीन में आयोजित गेम्स का राजनीतिक बहिष्कार करें, ऐसा प्रस्ताव अमरीका के सिनेटर्स ने रखा है। यह प्रस्ताव अमरीका के ‘डिफेन्स बिल’ में सुधार के रूप में दिया गया होकर, उसमें उइगरवंशियों पर किए जा रहे अत्याचारों का मुद्दा उपस्थित किया गया है।

china-winter-olympics-beijing-us-1रिपब्लिकन पार्टी के सिनेटर मिट रोम्नी एवं टॉड यंग और डेमोक्रॅट्स पार्टी के टिम केन एवं एड मार्की ने चीन के बहिष्कार का प्रस्ताव प्रस्तुत किया है। ‘चीन की सत्ताधारी कम्युनिस्ट पार्टी उइगरवंशियों के वंशसंहार समेत सभी प्रकार के मानवाधिकारों का उल्लंघन रोकें’, ऐसी माँग अमरिकी संसद सदस्यों ने की है। अमरीका का प्रशासन अपने राजनीतिक अधिकारी और कर्मचारियों को चीन के ‘विंटर ओलंपिक्स’ में उपस्थित रहने के लिए किसी भी प्रकार की निधि की आपूर्ति ना करें , ऐसी सिफ़ारिश प्रस्ताव में की गई है।

अमरीका ने राजनीतिक बहिष्कार करने का फैसला किया, तो चीन की सत्ताधारी हुकूमत को झटका लगेगा, ऐसा दावा सिनेटर्स ने किया है। उइगरवंशियों पर अत्याचार तथा हांगकांग के मुद्दे पर अमरिकी सांसदों ने चीन के विरोध में आक्रामक भूमिका अपनाई होकर, यह नया प्रस्ताव भी उसी का भाग है। इस प्रस्ताव को ‘डिफेन्स बिल’ के सुधारों के भाग के तौर पर प्रस्तुत किया गया होने के कारण उस पर विशेष ध्यान आकर्षित हुआ है। पिछले साल भर में अमरिकी संसद में उइगरवंशियों पर हो रहे अत्याचारों के मुद्दे पर कई विधेयक मंजूर किए होकर, चिनी अधिकारी तथा कंपनियों पर प्रतिबंध भी लगाए हैं।

china-winter-olympics-beijing-us-2पिछले कुछ महीनों में अन्तर्राष्ट्रीय समुदाय ने उइगरवंशियों के मुद्दे पर चीन को लगातार लक्ष्य करने की शुरुआत की है। ‘विंटर ओलंपिक्स’ का बहिष्कार करने के संदर्भ में जारी गतिविधियाँ भी उसी का भाग माना जाता है। अब तक अमरीका समेत ब्रिटेन, कनाडा तथा युरोपीय देशों में भी इस प्रकार के बहिष्कार की माँग की गई होकर, कुछ देशों की संसद में प्रस्ताव भी रखे गए हैं। अमरीका की विरोधी पार्टी नेता तथा संयुक्त राष्ट्र संगठन में नियुक्त अमरीका की पूर्व राजदूत निक्की हॅले ने, अमरीका चीन में होनेवाले विंटर ओलंपिक्स का बहिष्कार करें, इसके लिए मुहिम छेड़ी थी। नाजी जर्मनी में ओलंपिक का आयोजन करने के बाद हिटलर ने दूसरा विश्वयुद्ध छेड़ा था। उसी प्रकार विंटर ओलंपिक का आयोजन सफल होने के बाद, चीन ताइवान पर आक्रमण करेगा, ऐसी चेतावनी हैले ने दी थी। अब भी चीन ताइवान पर लष्करी कार्रवाई करने की धमकी दे रहा होकर, यह बात विंटर ओलंपिक्स के आयोजन के साथ जुड़ी हो सकती है, यह आरोप ज़िम्मेदार देशों ने नज़रअंदाज करने जैसा नहीं है।

लेकिन चीन ने उस पर किए जा रहे सभी आरोप ठुकराए होकर, बहिष्कार की माँग राजनीतिक हेतुओं से प्रेरित है ऐसे आरोप किए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.