गाझापट्टी से इस्राइल पर ‘काईट बम’ के हमले; इस्राइली सीमा के पास पॅलेस्टिनी प्रदर्शनकारियों की संख्या में बड़ी बढ़ोत्तरी

वॉशिंग्टन: इस्राइली सीमा के पास प्रदर्शन करने वाले गाझापट्टी के पॅलेस्टिनियों ने रविवार को इस्राइल की सीमा में ‘पतंग बम’ के हमले किए। इसमें से एक बम का विस्फोट होकर इस्राइल की सीमा के नजदीक के खेत में आग लगी। सीमा पर लगाई बाड़ को उखाड़कर इस्राइल में प्रवेश करने के लिए गाझा के हमास समर्थक प्रदर्शनकारियों की तरफ से इस तरह के हमले किए जा रहे हैं। दौरान, आने वाले कुछ दिनों में इस्राइल का ध्वज जलाकर उसकी जगह पॅलेस्टाईन का ध्वज लहराने के लिए गाझापट्टी के हमास के नेता इन प्रदर्शनकारियों को उकसा रहे हैं।

इस्राइली लष्कर ने दी जानकारी के अनुसार, रविवार सुबह मध्य गाझापट्टी के इलाके में इस्राइली सीमा के पास जमे हुए प्रदर्शनकारियों ने पतंग को ‘मोलोटोव्ह कॉकटेल’ से भरे बोतल बांधकर इस्राइल के ‘किबूत्झ किसूफम’ इलाके में छोड़ दिए। पतंग पर लटकाए गए यह विस्फोटक रसायन इस्राइल के सीमा इलाके के किबूत्झ किसूफम के खेत में गिर गए और आग लग गई। इस्राइली अग्निशमन दल ने इस आग पर समय पर ही नियंत्रण पा लिया। जिससे बड़ी हानि टल गई। इसके बाद गाझापट्टी के प्रदर्शनकारी इस्राइल पर हमले करने के लिए अलग अलग कोशिशें कर रहे हैं, ऐसी चिंता यंत्रणा व्यक्त कर रहीं हैं।

इस्राइल के ‘एश्कोल’ प्रान्त के वरिष्ठ अधिकारी ने सीमा के पास स्थित इस्राइली नागरिकों को सतर्क रहने का इशारा दिया है। पिछले २४ घंटों में ‘काईट बम’ के हमलों का प्रमाण बढ़ गया है और आने वाले समय में इसकी तीव्रता भी बढ़ सकती है’, ऐसा इशारा एश्कोल की यंत्रणाओं ने दिया है। इस्राइल की सीमा पर आगजनी और विस्फोट करने की कोशिशें पिछले कुछ दिनों से यह प्रदर्शनकारी कर रहे हैं। पिछले हफ्ते में बम विस्फोट की तैयारी कर रहे तीन प्रदर्शनकारियों को कब्जे में भी लिया गया था। हिंसक प्रदर्शनकारियों पर इस्राइल ने की कार्रवाई में अब तक ३३ लोग मरे गए हैं और डेढ़ हजार से अधिक लोग जख्मी हुए हैं।

हमास ने इस्राइल के खिलाफ पुकारे प्रदर्शन तीसरे हफ्ते में पहुंचे हैं और हमास के नेता पॅलेस्टिनी जनता को सीमारेखा की बाद को उखाड़कर जेरुसलेम में पहुँचने के लिए उकसा रहे हैं। पिछले हफ्ते हमास के भूतपूर्व प्रधानमंत्री और वरिष्ठ नेता इस्माइल हनिया ने गाझा में एक सभा को संबोधित करते हुए पॅलेस्टाईन पर कब्ज़ा पाने तक यह प्रदर्शन रुकने वाले नहीं हैं, ऐसा घोषित किया था। उसके बाद गाझा पर हमले बढने की बात कही जा रही है।

दौरान, हमास के आतंकवादी सुरंग के रास्तों का इस्तेमाल करके इस्राइल में घटक हमले करने की तैयारी में हैं, ऐसा आरोप इस्राइली यंत्रणाएं कर रहीं हैं। इस्राइली सरकार ने गाझापट्टी से इस्राइली सीमा इलाके तक निकलने वाली लम्बी सुरंगों पर हमले करके उन्हें नष्ट कर दिया था। इसके अलावा इस्राइल में हमले की तैयारी कर रहे हमास के चार आतंकवादियों को मारने की घोषणा भी इस्राइल ने की थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.