ईरान और कतार के बीच द्विपक्षीय सहयोग समझौता संपन्न

दोहा – ईरान के राष्ट्राध्यक्ष इब्राहिम रईसी कतार के दौरे पर होकर, उन्होंने ईंधन गैस विषयक सहयोग समझौता किया। पिछले 11 सालों में ईरान के राष्ट्रपति ने पहली ही बार कतार का दौरा किया है। खाड़ी क्षेत्र के देशों के साथ संबंध सुधारने के इरादे से ईरान के राष्ट्राध्यक्ष कतार में दाखिल हुए होने का दावा स्थानिक माध्यम कर रहे हैं। वही कोमा कतार के राष्ट्र प्रमुख ने हाल ही में अमेरिका का दौरा किया था। उस पृष्ठभूमि पर ईरान और कतार के राष्ट्र प्रमुखों के बीच कि इस मुलाकात का महत्व बढ़ा है।

सहयोग समझौताईरान के राष्ट्राध्यक्ष रईसी सोमवार को कतार की राजधानी दोहा में दाखिल हुए। दो दिनों के दौरे पर होनेवाले ईरान के राष्ट्राध्यक्ष ने कतार के राष्ट्रप्रमुख शेख तमिम बिन हमाद अल-थानी से मुलाकात की। दोनों देशों के राष्ट्रप्रमुखों के बीच इंधन गैस सहयोग समझौता संपन्न हुआ। साथ ही, व्यापार, ऊर्जा, शिक्षा, संस्कृति, प्रवासी परिवहन ऐसे 14 अलग-अलग सामंजस्य समझौतों पर भी हस्ताक्षर हुए, ऐसा दोनों देशों के माध्यमों ने कहा है। मंगलवार को दोहा में आयोजित ईंधन गैस निर्यातकों की बैठक में भी राष्ट्राध्यक्ष रईसी सहभागी होने वाले हैं।

ईरान और कतार के बीच मित्रतापूर्ण संबंध हैं। सन 2017 में आतंकवादी संगठनों का समर्थन किया होने का आरोप करके सऊदी अरब और अरब मित्र देशों ने कतार का बहिष्कार किया था। तब ईरान ने ही कतार के साथ सहयोग जारी रखा था। वहीं, यमन के हाउथी बागियों के संदर्भ में ईरान की भूमिका का कतार ने समर्थन किया था। ऐसी परिस्थिति में ईरान के राष्ट्राध्यक्ष का यह दौरा दोनों देशों के बीच सहयोग दृढ़ करने के लिए है, ऐसा दिखाई दे रहा है। लेकिन अरब देशों के साथ संबंध सुधारने की कोशिश में होनेवाले ईरान के राष्ट्राध्यक्ष ने कतार से अपने दौरे की शुरुआत की, ऐसा ईरानी और कतारी माध्यमों का कहना है।

इसी बीच, दस दिन पहले कतार के राष्ट्रप्रमुख ने अमरीका का विशेष दौरा किया था। शेख तमिम ने राष्ट्राध्यक्ष ज्यो बायडेन से मुलाकात करके क्षेत्रीय मुद्दों पर चर्चा की थी। अमरीका और ईरान के बीच जारी परमाणु चर्चाओं में कतार अहम भूमिका निभा रहा होने की खबरें इस समय प्रकाशित हुईं थीं। वियना में जारी यह चर्चा अंतिम चरण में पहुँची होने का दावा अमरीका और ईरान कर रहे हैं। ऐसे दौर में ईरान के राष्ट्राध्यक्ष ने किया कतार का यह दौरा बहुत ही अहम साबित होता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.