ब्रिटेन में बड़े प्रदर्शनों का आयोजन

लंडन – ब्रिटिश पुलिस के अधिकारों में हुई बढ़ोतरी, गुनाह गाड़ी के विरोध में कानून और अन्य मुद्दों का विरोध करने के लिए ब्रिटेन में ४० से भी अधिक स्थानों पर प्रदर्शनों का आयोजन किया गया है। ‘किल दी बिल’ के तहत होनेवाले ये प्रदर्शन, देश की जॉन्सन की तानाशाही सरकार की खिलाफ होने की आलोचना प्रदर्शनकारियों द्वारा की जाती है। वहीं, ब्रिटेन में अस्थिरता, अराजक फैलाने के लिए कुछ गुटों ने इन प्रदर्शनों का आयोजन किया होने का आरोप सरकार समर्थकों द्वारा किया जाता है।

britain-protestsब्रिटेन की संसद में पुलिसों के अधिकार बढ़ानेवाला विधेयक प्रस्तुत किया गया है। साथ ही, देश में गुनाहगारो पर कार्रवाई से संबंधित क़ानून अधिक कठोर करने पर भी ब्रिटेन की संसद में चर्चा होनेवाली है। ब्रिटेन के टुकड़े करने के लिए कुछ गुट कार्यरत होकर, उन्हें रोकने के लिए ये कानून करना आवश्यक है, ऐसा जॉन्सन सरकार का कहना है। इससे देश में कायदा और सुव्यवस्था स्थापित होगी, ऐसा दावा ब्रिटेन की सरकार कर रही है।

लेकिन अगर ये कानून पारित हुए, तो हम अभिव्यक्ति स्वतंत्रता गँवा बैठेंगे, ऐसा प्रदर्शनों का आयोजन करनेवाले गुटों का और उनके नेताओं का कहना है। इस कारण इन कानूनों का विरोध करने के लिए, शनिवार को ब्रिटेन के विभिन्न शहरों में प्रदर्शनों का आयोजन किया गया है। ब्रिटिश माध्यमों ने दी जानकारी के अनुसार, लंदन के त्रफालगार स्क्वेयर में लगभग पाँच हज़ार प्रदर्शनकारी इकट्ठा हुए थे। लंदन पुलिस ने इन प्रदर्शनकारियों पर कार्रवाई की होने की खबरें आ रही हैं। पिछले महीने में भी ब्रिटेन में इसी प्रकार के प्रदर्शनों का आयोजन किया गया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published.