‘ब्लैक लाईव्ज मैटर’ प्रदर्शनों का समर्थन नहीं करेंगे – ब्रिटेन की गृहमंत्री प्रीति पटेल

लंदन – अमरीका में हुए ‘ब्लैक लाईव्ज मैटर’ के प्रदर्शनों को समर्थन देने के लिए ब्रिटेन में जिस तरह से प्रदर्शन हुए वह प्रकार पूरी तरह से भयंकर था और हम इसका समर्थन कभी नहीं करेंगे, ऐसा इशारा ब्रिटेन की गृहमंत्री प्रीति पटेल ने दिया है। ब्रिटेन के एक रेडियो चैनल को दिए गए साक्षात्कार में गृहमंत्री पटेल ने ‘ब्लैक लाईव्ज मैटर’ प्रदर्शनों से संबंधित प्रतिकात्मक बातों को भी विरोध जताया हैं और मत व्यक्त करने के लिए अन्य विकल्प हैं, यह बयान किया है।

‘ब्लैक लाईव्ज मैटर’

प्रधानमंत्री बोरिस जॉन्सन ने कुछ दिन पहले ही ब्रिटेन में वंशद्वेष और मौसम के बदलाव जैसे मुद्दों पर हो रहे प्रदर्शनों में घुसपैठ करनेवाले आक्रामक और अति वामपंथी गुटों की जाँच के आदेश जारी किए थे। प्रधानमंत्री के विशेष दूत एवं सलाहकार जॉन वुडकॉक के नेतृत्व में यह जाँच होगी। ब्रिटेन में वामपंथी विचारधारा के पक्ष के तौर पर जाने जा रहे ‘सोशलिस्ट वर्कर्स पार्टी’ ने ‘ब्लैक लाईव्ज मैटर’ समेत मौसम के बदलाव और अन्य सामाजिक मुद्दों पर हो रहे प्रदर्शनों में घुसपैठ करने के दावे सामने आने के बाद इस जाँच के आदेश जारी किए जाने की बात समझी जा रही है।

इस पृष्ठभूमि पर ब्रिटेन की गृहमंत्री ने ‘ब्लैक लाईव्ज मैटर’ प्रदर्शनों पर आलोचना करना ध्यान आकर्षित कर रहा है। गृहमंत्री पेटल ने शुक्रवार के दिन ‘एलबीसी’ नामक रेडियो चैलन को साक्षात्कार दिया। इस दौरान सूत्रसंचालन कर रहे निक फेरारी ने पेटल से ‘ब्लैक लाईव्ज मैटर’ के मुद्दे पर सवाल किया था।

‘ब्लैक लाईव्ज मैटर’

‘घुटने झुकाकर मानवंदना देने का प्रकार हमें मंजूर नहीं है, हम ऐसा नही करेंगे। हमारे पास उतना समय भी नहीं है। अपना मत रखने के कई मार्ग लोगों के लिए उपलब्ध हैं। बीते वर्ष ब्रिटेन में जिस तरह से ‘ब्लैक लाईव्ज मैटर’ के समर्थन में प्रदर्शन हुए थे, वह प्रकार उचित नहीं था। यह प्रदर्शन काफी भयंकर था। ब्रिटेन में कुछ पुतलों को भी तोड़ा गया और इन्हें गिराने के प्रकार भी हुए। इतिहास का पुनर्लेखन करने की कोशिश हमें मंजूर नहीं है। ऐसे मुद्दों पर अन्य मार्ग से बातचीत हो सकती है’, इन शब्दों में गृहमंत्री पटेल ने ‘ब्लैक लाईव्ज मैटर’ प्रदर्शनों की आलोचना की।

अमरीका और यूरोप में पाखंड़ी वामपंथी विचारधारा के गुट बीते कुछ वर्षों में आक्रामक होने की बात दिख रही है और इसके विरोध में अब तीव्र प्रतिक्रिया दर्ज़ होने की बात ब्रिटेन में शुरू हुई जाँच एवं गृहमंत्री के बयान से दिख रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.