ऑस्ट्रेलिया फ्रान्स को ‘ऑकस डील’ का हर्ज़ाना देने के लिए तैयार – ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री का ऐलान

कैनबेरा/पैरिस – ऑस्ट्रेलिया ने पनडुब्बीयों का ठेका रद्द करने से फ्रान्स को नुकसान का हर्ज़ाना देने की तैयारी दिखायी है। ऑस्ट्रेलिया के नए प्रधानमंत्री एंथनी अल्बानीज्‌ ने यह ऐलान किया। इसके अनुसार फ्रान्स के नेवल ग्रूप कंपनी को ऑस्ट्रेलिया ५८ करोड़ डॉलर्स का हर्ज़ाना देगी। फ्रान्स के साथ फिर से संबंध स्थापित करने की दिशा में यह एक अहम कदम होने की बात ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री ने स्पष्ट की। फ्रान्स ने भी इसका स्वागत किया है।

पिछले साल सितंबर में अमरीका, ब्रिटेन और ऑस्ट्रेलिया ने व्यापक रक्षा सहयोग के लिए समझौता किया था। इसे ‘ऑकस डील’ नाम दिया गया है और इस समझौते के अनुसार अमरीका और ब्रिटेन ऑस्ट्रेलिया को आठ परमाणु पनडुब्बियाँ प्रदान करेंगे। इसके अलावा लंबी दूरी के मिसाइल्स, सायबर तकनीक, आर्टिफिशल इंटेलिजन्स, क्वांटम प्रौद्योगिकी क्षेत्र में एक-दूसरे से सहयोग करने पर भी सहमति हुई थी।

इस समझौते से पहले फ्रान्स और ऑस्ट्रेलिया में तकरीबन ९० अरब डॉलर्स का समझौता हुआ था। इसके अनुसार ऑस्ट्रेलिया को फ्रान्स १२ पनडुब्बियाँ देनेवाला था। लेकिन, ऑस्ट्रेलिया ने ऐन मौके पर पीछे हटने का निर्णय किया और इस पर फ्रान्स की तीखी प्रतिक्रिया प्राप्त हुई थी। ऑस्ट्रेलिया के साथ अमरीका और ब्रिटेन ने हमारी पीठ में खंज़र भोंका है, ऐसी तीखी आलोचना फ्रान्स ने की थी। इससे फ्रान्स का इन तीनों देशों के संबंधों में भारी तनाव निर्माण हुआ था।

लेकिन, ऑस्ट्रेलिया में सत्ता परिवर्तन के बाद नई सरकार ने फ्रान्स के साथ संबंध सुधारने की गतिविधियाँ शुरू की हैं। इसी के एक हिस्से के तौर पर यह हर्ज़ाना देने का ऐलान किया गया है। साथ ही ऑस्ट्रेलिया के नए प्रधानमंत्री ने फ्रान्स का दौरा करने का भी ऐलान किया है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published.