सेना ने सैनिकों को दिए ८९ ॲप्स डिलीट करने के आदेश

नई दिल्ली – लद्दाख की गलवान वैली में हुए संघर्ष के बाद केंद्र सरकार ने चीन के ५९ ॲप्स पर प्रतिबंध लगाए थे। अब भारतीय सेना ने अपने सैनिक एवं अधिकारियों को अपने स्मार्ट फोन्स से इन ५९ ॲप्स के साथ ही, कुल ८९ ॲप्स तुरंत डिलीट करने के आदेश दिए हैं। सुरक्षा के कारण यह निर्णय किया होने की जानकारी सेना के सूत्रों ने बताई है। इन नियमों का पालन ना करने पर सैनिकों को कड़ी कार्रवाई का सामना करना होगा।

89-Apps-deletedभारतीय सेना ने प्रतिबंध लगाए ॲप्स में फेसबुक, इंस्टाग्राम समेत हाईक, वायबर, झुम, ट्रू कॉलर, पबजी जैसें ॲप्स का समावेश है। इस निर्णय के तहत कुछ वीडियो कॉलिंग, डेटिंग ॲप्स, म्युझिक और कुछ ई-कॉमर्स ॲप्स पर भी प्रतिबंध लगाए गए हैं। इसके अलावा न्यूज डाँग और डेली हंट जैसे ॲप्स भी हटाने के लिए सैनिकों को कहा गया है। इसी बीच व्हाटस्‌ अप और टेलिग्राम का प्रयोग करने के लिए कुछ शर्तों पर अनुमति दी गई है।

१५ जुलाई से इसपर अमल होगा। इन ॲप्स के माध्यम से संवेदनशील जानकारी देश के शत्रु तक पहुँचती है। इससे देश की सुरक्षा के लिए ख़तरा बनता है, यह बात सेना के सूत्रों ने स्पष्ट की। साथ ही, चीन और पाकिस्तानी गुप्तचर यंत्रणाएँ सोशल मीडिया के माध्यम से सैनिकों को लक्ष्य कर रही हैं, यह बात सामने आयी है। इसी बीच ‘हनी ट्रॅप’ के कुछ मामले भी सामने आए थे। इस पृष्ठभूमि पर यह निर्णय किया गया है।

अब तक भारतीय सैनिकों को फेसबुक का इस्तेमाल करने की अनुमति थी। लेकिन, वर्दी के साथ फोटो पोस्ट करना और युनिट का लोकेशन शेअर करना, इन बातों पर पाबंदी थी। लेकिन अब सेना ने फेसबुक और इंस्टाग्राम समेत कुल ८९ ॲप्स डिलीट करने के आदेश दिए हैं। भारतीय सेना के इस निर्णय पर ‘ट्रु कॉलर’ कंपनी ने नाराज़गी व्यक्त की है। ट्रू कॉलर का डाटा सुरक्षित होत है, यह दावा भी इस कंपनी ने किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.