रक्षा दलों की कड़ी कार्रवाइयों की वजह से जम्मू-कश्मीर के आतंकवादियों पर प्रचंड दबाव- रक्षा मंत्री अरुण जेटली

नई दिल्ली: ‘रक्षा दलों ने जम्मू-कश्मीर में हाथो में लिए मुहिमों की वजह से आतंकवादियों पर दबाव बहुत बढ़ गया है और आतंकवादियों पर अपनी जान बचाकर भागने का समय आया है। इस वजह से आतंकवादी बड़े हमले करके जनता को अपनी दहशत के नीचे रखने की सोच भी नहीं सकते, ऐसा केन्द्रीय रक्षा मंत्री अरुण जेटली ने कहा है। इसके साथ ही सरकार के फैसलों की वजह से आतंकवादियों को आर्थिक मदद मिलना मुश्किल हो गया है, जिससे उनपर बहुत बड़ा आघात हुआ है, ऐसा दावा अरुण जेटली ने किया है।

आतंकवादियों पर दबाव बहुत बढ़ गया

‘कश्मीर भारत का होने की बात कभी भी न मानने वाले पाकिस्तान की भारत के खिलाफ १९६५, १९७१ और कारगिल युद्ध में पराजय हुई है। ९० के दशक के बाद पाकिस्तान ने अपने दांवपेच बदलकर आतंकवादियों का इस्तेमाल शुरू किया है। लेकिन अब जम्मू-कश्मीर में रक्षा दलों ने आतंकवादियों पर कड़ी कार्रवाई शुरू की है। इस वजह से आतंकवादियों की कमर टूट गई है और उनको अपनी जान बचाने के लिए भागना पड रहा है। आतंकवादियों का इस्तेमाल करके दशक भर के कालखंड तक यहाँ की जनता को अपनी दहशत के नीचे रखने का विचार बड़ा आतंकवादी भी नहीं कर सकता। क्योंकि आतंकवादियों की उम्र अब कुछ ही माहों तक आ गई है। आतंकवादियों का खात्मा करने के लिए रक्षा दलों ने हाथों में ली हुई कार्रवाईयों को मिली हुई सफलता बहुत बड़ी है। देश रक्षा दलों की क्षमता पर पूरा भरोसा रखे’, ऐसा कहकर अरुण जेटली ने रक्षा दलों की प्रशंसा की है।

इसके साथ ही आतंकवादियों की सहायता करने के लिए मुठभेड़ के समय पत्थर फेंकने वालों की संख्या सेंकडो से गिरकर तीस से चालीस तक आ पहुंची है, इस बात की तरफ जेटली ने ध्यान आकर्षित किया है। नोटबंदी और हवाला के रास्ते विदेश से फितुरों को मिलने वाले पैसों पर ‘एनआईए’ ने की कार्रवाई के परिणाम दिखाई दे रहे हैं। इस वजह से दो दशकों में पहिली ही बार आतंकवादियों को बैंक लूटकर पैसा जमा करना पड रहा है, इस बात को रक्षा मंत्री अरुण जेटली ने ध्यान में लाया है।

पाकिस्तान के साथ की नियंत्रण रेखा पर भारतीय सेना ने वर्चस्व प्रस्थापित करके, यहाँ पर घुसपैठ करने की कोशिश करने वाले आतंकवादियों का रास्ता बंद कर दिया है। घुसपैठ करने की कोशिश करने वाले आतंकवादी मारे जा रहे हैं। विशेषतः भारतीय सेना ने पिछले साल किए हुए सर्जिकल स्ट्राइक के बाद आतंकवादियों को घुसपैठ करना अधिक कठिन बन गया है, ऐसा दावा जेटली ने किया है। आतंकवादियों का पूरा खात्मा करके जम्मू-कश्मीर को आतंकवादियों की चंगुल को मुक्त करने का उद्देश्य सरकार ने अपने सामने रखा है, ऐसा रक्षा मंत्री ने कहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.