अमरीका और यूरोपिय महासंघ द्वारा ‘ट्विटर’ विरोधी कार्रवाई करने की गतिविधियां

वॉशिंग्टन/ब्रुसेल्स – अरब पति उद्यमी एलॉन मस्क ने सोशल मीडिया नेटवर्क ‘ट्विटर’ पर कब्ज़ा पाने के बाद इसकी कार्य पद्धती और नियमों में काफी बदलाव किए थे। इससे पश्चिमी देशों में तीव्र बयान दर्ज़ हो रहे हैं और अमरीका एवं यूरोपिय महासंघ ने ट्विटर पर कार्रवाई करने के संकेत दिए हैं। अमरिकी वित्त मंत्री जैनेट येलेन ने राष्ट्रीय सुरक्षा के मुद्दे पर मस्क के ट्विटर संबंधित कारोबार की तहकीकात हो सकती है, ऐसा बयान किया। ऐसे में ट्विटर के ‘कंटेन्ट मॉडरेशन पॉलिसी’ के मुद्दे पर इस नेटवर्क पर पाबंदी लगाने की चेतावनी यूरोपिय महासंघ ने दी है।

‘ट्विटर’अक्तुबर महीने के अन्त में एलॉन मस्क ने ४० अरब डॉलर्स से भी अधिक राशि का प्रस्ताव देकर ट्विटर पर कब्ज़ा पाया था। इसके बाद उन्होंने इस कंपनी के प्रमुख ‘सीईओ’ के तौर पर काम करना शुरू किया था। ट्विटर के कई अधिकारी और कर्मचारियों को हटाकर नियमों में कई बदलाव भी किए। पिछले कुछ सालों में ट्विटर से हमेशा के लिए हटाए गए कुछ लोगों के अकाउंट फिर से शुरू किए गए थे। साथ ही अधिकृत अकाउंट की ‘ब्लू टिक’ पानी हैं तो इसके लिए पैसे चुकाने होंगे, यह ऐलान भी मस्क ने किया था।

‘ट्विटर’उन्होंने ट्विटर के नियम एवं कार्य पद्धती में किए सुधार उदारतावादी एवं वामपंथी विचारधारा के गुटों को चुभ रहे हैं और कईयों ने तो ट्विटर अकाउंट बंद करने का निर्णय भी किया था। मस्क के कुछ निर्णयों पर प्रमुख पश्चिमी देशों की हुकूमतों ने भी नाराज़गी व्यक्त की थी। इससे अब मस्क के कारोबार की तहकीकात करने के साथ पुराने नियम कायम रखने का आग्रह किया जा रहा है। ट्विटर की बागड़ोर संभालने से पहले और बाद में भी मस्क ने बायडेन प्रशासन के निर्णयों की आलोचना की थी। इस वजह से बायडेन प्रशासन ने राष्ट्रीय सुरक्षा का मुद्दा उठाकर जांच करने की तैयारी जुटाना शुरू किया है।

ऐसे में यूरोपिय देशों ने ट्विटर नियमों में किए गए सुधार का मुद्दा उठाया हैं और इस पर मस्क विरोधी संघर्ष की भूमिका अपनाई दिख रही है। बुधवार को एलॉन मस्क और यूरोपिय अधिकारियों की बैठक होने की जानकारी सामने आयी हैं और इसमें यूरोपिय अधिकारियों ने सीधे पाबंदी लगाने का इशारा देने का वृत्त ‘फायनान्शिअल टाईम्स’ नामक अखबार ने दिया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.