सीरिया से ईरान को खदेड़ने के लिए अमरिका की नई योजना – अमरिका के सुरक्षा सलाहकार जॉन बोल्टन के संकेत

तृतीय महायुद्ध, परमाणु सज्ज, रशिया, ब्रिटन, प्रत्युत्तर

वॉशिंग्टन – रशिया और सीरिया को चेतावनी देने के बावजूद ईरान का लष्कर सीरिया में तैनात है। लेकिन इसके आगे ईरानी लष्कर को सीरिया से मार भगाने के लिए अमरिका ने नई योजना बनाने के संकेत अमरिका के सुरक्षा सलाहकार जॉन बोल्टन ने दिए हैं। ईरान को खदेड़ने के लिए अमरिका स्वतंत्र प्रतिबंधों का इस्तेमाल करने वाला है, ऐसा दावा अमरिका का अध्ययन समूह कर रहा है।

जॉन बोल्टन, योजना, सुरक्षा सलाहकार, ईरान का लष्कर, सीरिया के पुनर्निर्माण, अमरिका, सीरिया, जेम्स मैटिस

जब तक सीरिया में ईरान की सेना तैनात है, तब तक अमरिका सीरिया से पीछे नहीं हटने वाला है, इस बात को अमरिका के रक्षामंत्री जेम्स मैटिस ने स्पष्ट किया है। ईरानी लष्कर के पीछे हटने के बाद सीरिया की समस्या सुलझेगी ऐसा दावा भी अमरिका कर रहा है। लेकिन रशिया और सीरिया ने ईरानी सेना की तैनाती का समर्थन किया है। ईरानी लष्कर की सीरिया में तैनाती अवैध है, ऐसा कहकर अमरिका ने अवैध रूपसे सीरिया में सेना घुसाई है, ऐसा सीरिया ने आरोप लगाया है। इसी समय सिरिया मे जिस अड्डे पर ईरान के सैनिक तैनात तैनात है, उसी के पास सीरिया की एस-३०० यंत्रणा तैनात करके रशिया ने सीरिया में ईरान की सेना की तैनाती का समर्थन किया था।

इस पृष्ठभूमि पर, अमरीका ने सीरिया के बारे में अपने दांवपेचों में परिवर्तन करने की तैयारी की है। पिछले छः सालों के संघर्ष में जलने वाले सीरिया के पुनर्निर्माण के लिए अमरीका की तरफ से दिया जाने वाला निधि बंद करने के संकेत बोल्टन ने दिए हैं। इसपर अधिक जानकारी बोल्टन ने नहीं दी है।

लेकिन सीरिया में ईरान की सेना की तैनाती के खिलाफ अमरिका के यह नए प्रकार के प्रतिबन्ध होंगे, ऐसा दावा अमरिका के लष्करी विश्लेषक और अध्ययन समूह के अधिकारी कर रहे हैं। यूरोपीय देश भी अमरिका के इन प्रतिबंधों को समर्थन देंगे। ऐसा हुआ तो अंतर्राष्ट्रीय स्तर से सीरिया के लिए आने वाला निधि बंद हो जाएगा और सीरिया की अस्साद राजवट पर आर्थिक बोझ बढेगा। इस वजह से सीरिया से ईरान को खदेड़ ने के अलावा अस्साद के पास कोई विकल्प नहीं बचेगा, ऐसा दावा अमरिकी विश्लेषक कर रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.