ईरान को रोकने के लिए इस्राइल के तीन अग्रणियों पर प्रयत्न – इस्राइली प्रधानमंत्री की घोषणा

जेरूसलेम: ईरान का खतरा बढ़ रहा है और इस्राइल ने तीनों अग्रणियों पर प्रयत्न शुरू किए हैं। सीरिया में ईरान के लष्करी अड्डों पर हमले इसी के पहली अग्रणी मानी जा रही है और इस्राइल हमले नहीं रोकेगा, ऐसी घोषणा इस्राइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेत्यान्याहू ने की है। ईरान विरोधी अग्रणी के बारे में अमरिका के विदेशमंत्री माइक पोम्पिओ के साथ चर्चा होने की जानकारी प्रधानमंत्री नेत्यान्याहू ने दी है।

पिछले महीने में इस्राइल ने सीरिया के ईरान तथा संलग्न संघटनाओ के लष्करी जगहों के विरोध में कठोर भूमिका स्वीकारी थी। ३ दिनों पहले सीरियन राजधानी दमास्कस के पास दाबा इस हवाई अड्डे पर हिज्बुल्लाह के जगहों पर हमले हुए थे। इस हमले में २१ लोगों की जान गई है और इसमें ईरान के सैनिकों का समावेश होने की जानकारी ब्रिटेन के वृत्त माध्यम ने दी है। हिज्बुल्लाह के अड्डों पर हमले के लिए इस्राइल जिम्मेदार होने का दावा किया जा रहा है। इस्राइल ने इस बारे में प्रतिक्रिया देने की बात टाली है।

ईरान, रोकने, तीन अग्रणियों, प्रयत्न, बेंजामिन नेत्यान्याहू, घोषणा, इस्राइल, जेरूसलेमउसी समय रविवार को इस्राइल के प्रधानमंत्री नेत्यान्याहू ने सीरिया मे ईरान के लष्कर जगहों के बारे में महत्वपूर्ण घोषणा की है। खाड़ी क्षेत्र में अस्थिरता के लिए ईरान की सल्तनत जिम्मेदार होकर इस सल्तनत के विरोध में इस्राइल की कार्यवाही नहीं रुकेगी, आगे चलकर इस्राइल ईरान संबंधित जगहों पर हमले करता रहेगा, ऐसा नेत्यान्याहू ने घोषित किया है। ईरान से इस क्षेत्र को खतरा निर्माण हुआ है और इस्राइल ने ईरान विरोध में तीन अग्रणियों पर कार्रवाई शुरू की है। इसमें ईरान को परमाणु शस्त्र संपादित करने से रोकना, सीरिया में ईरान के लष्करी जगहों पर बंदोबस्त करना और सीरिया से लैब में होने वाले शस्त्र तस्करी अथवा लेबनॉन में शस्त्र निर्माण रोकना का समावेश है, ऐसा कहकर नेत्यान्याहू ने ईरान को चेतावनी दी है।

सीरिया के मार्ग से लेबनॉन में शस्त्र तस्करी अथवा लेबनॉन में शस्त्र निर्माण यह हिज्बुल्लाह को इस्राइल विरोध मे शस्त्र सज्ज करने के लिए है। पर इस्राइल लेबनॉन में शस्त्र निर्माण करनेवाला कारखाना निर्माण नहीं होने देगा, ऐसा इस्राइल प्रधानमंत्री ने सूचित किया है। लेबनॉन में हिज्बुल्लाह के जगहों पर कार्यवाही करने की जानकारी नेत्यान्याहू ने दी है। पर इसकी जानकारी देने की बात इस्राइली प्रधानमंत्री ने टाली है।

कुछ दिनों पहले इस्राइल के लष्कर ने लेबनॉन की राजधानी बेरूत के हवाई सीमा से इस्राइल के एफ-३५ स्टेल्थ लड़ाकू विमान मंडराने के फोटो एवं वीडियो प्रसिद्ध करके ईरान और विरोधियों को अपनी क्षमता की याद दिलाई है।

दौरान रविवार की सुरक्षा बैठक के बाद इस्राइली प्रधानमंत्री ने किये इस घोषणा की तरफ गंभीरता से देखा जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.