सईद के रिहाई पर अमरिका ने दिया पाकिस्तान को एक नया इशारा

नई दिल्ली / वॉशिंगटन: २६/११ का हमला भारत कभी भी भूल नहीं पाएगा, ऐसा कहकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नौ वर्ष पहले हुए हमले में शहीद एवं जान से गये लोगों को श्रद्धांजलि अर्पण की है। दुनियाभर में रोज होने वाले आतंकी हमलों का दाखिला देकर प्रधानमंत्री ने विश्व समुदाय को आतंकवाद के विरोध में एकजुट होने का आवाहन किया है। इस भयंकर आतंकवादी हमले में जान से गये लोगों के रिश्तेदारों से हाफ़िज सईद की रिहाई पर तीव्र प्रतिक्रिया उमड़ रही है। पाकिस्तान में सईद पर अगर कारवाई नहीं की, तो अमरिका के साथ पाकिस्तान के संबंधों पर विपरीत परिणाम होंगे ऐसा कड़ा इशारा अमरिका ने दिया है।

नया इशारा

२६ नवंबर के रोज भारत ने अपनी राज्यघटना का स्वीकार किया था। पर इस दिन मुंबई पर भयंकर आतंकी हमला हुआ यह भारत कभी भी भूल नहीं पाएगा, ऐसा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है। मन की बात इस रेडियो प्रसारण में प्रधानमंत्री ने २६/११ के हमले में बली गये लोगों को एवम शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित की है। उनका बलिदान कभी भी भुला नहीं जाएगा, ऐसा प्रधानमंत्री ने कहा है। आतंकवाद अब भयानक रूप धारण कर रहा है और जागतिक स्तर पर आतंकवादी हमले यह रोजमर्रा की बात बन गई है। पिछले ४० वर्षों में भारत में आतंकवादी हमलों में हजारों लोगों की जान गई है। जब भारत आतंकवाद के विरोध में सारी दुनिया को इशारा दे रहा था, उसे किसीने गंभीरता से नहीं देखा। पर अब आतंकवाद चौखट पर आकर खड़े रहने के बाद, जनतंत्र व्यवस्था पर विश्वास होनेवाले सभी देश इसे बड़े चुनौती के तौर पर देख रहे हैं, ऐसा प्रधानमंत्री ने कहा है।

आतंकवाद यह मानवता के सामने निर्माण हुआ, सबसे बड़ा आवाहन है। इसे सर्व शक्ति लगाकर परास्त करना ही होगा, ऐसा आवाहन प्रधानमंत्री ने किया है। दौरान २६/११ के स्मरण दिवस निमित्त इस हमले में बली जानेवाले लोगों के रिश्तेदारों की प्रतिक्रिया माध्यमों में प्रसिद्ध की है। इस आतंकी हमले का सूत्रधार हाफ़िज सईद की हालही में पाकिस्तान ने नजरबंदी से रिहाई की है। इस पर २६/११ हमले में बली जानेवाले लोगों के रिश्तेदारों ने तीव्र प्रतिक्रिया दी है। सईद के रिहाई पर भारत ने पाकिस्तान पर कड़ी टीका की है और यह देश अपना आतंकवाद का मार्ग छोड़ने के लिए तैयार न होने की बात इस से सिद्ध हो रही है, ऐसा भारत का कहना है। अमरिका ने भी पाकिस्तान को सईद की रिहाई पर नया इशारा दिया है।

व्हाइट हाउस के माध्यम सचिव साराह सैंडर्स ने सईद पर कारवाई करने के लिए पाकिस्तान सरकार असफल हुई, तो अमरिका और पाकिस्तान के संबंधों पर विपरीत परिणाम होंगे, ऐसा इशारा दिया है। मुंबई के आतंकवादी हमले का सूत्रधार हाफ़िज सईद ही था एवं इस हमले में अमरिका के छह नागरिक ढेर हुए थे, इस की याद सैंडर्स ने दिलाई है।

ने सईद पर कारवाई नहीं की, तो उससे अत्यंत गलत संदेश सारी दुनिया तक पहुंचेगा। पाकिस्तानी सरकार आतंकवादियों पर कारवाई करने के लिए उत्सुक नहीं एवं आतंकवाद विरोध में युद्ध के बारे में पाकिस्तान गंभीर नहीं, ऐसा सारी दुनिया को प्रतीत होगा। इसलिए पाकिस्तान की अंतरराष्ट्रीय प्रतिमा मलीन हो सकती है। इसीलिए सईद पर कारवाई करने का अवसर पाकिस्तान साथ ही ऐसी मांग सैंडर्स ने की है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.