पाक़िस्तान यह अमरीका के लिए बहुत ही गंभीर समस्या डोनाल्ड ट्रम्प की स्पष्टोक्ति

9DC3A845-C8C4-4662-81CF-EE1EA4DC42F0_cx0_cy3_cw0_w1000_r1_s_r1

‘पाक़िस्तान यह अमरीका के लिए बहुत ही गंभीर समस्या है, क्योंकि पाक़िस्तान के पास परमाणुअस्त्र हैं । फ़िलहाल पाक़िस्तान में जो परिस्थिति है, उसपर जल्द से जल्द नियंत्रण प्राप्त करना उस देश की सरकार के लिए ज़रूरी है’ ऐसा मत अमरीका के राष्ट्राध्यक्षपद के प्रमुख उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रम्प ने व्यक्त किया है । पाक़िस्तान के लाहोर शहर में हुए भीषण बमविस्फोटों के बाद दिए हुए एक इंटरव्ह्यू के दौरान उन्होंने यह भूमिका प्रस्तुत की । उसी समय, ‘आतंकवाद की समस्या मैं अन्य लोगों की अपेक्षा अधिक अच्छे तरीके से सुलझा सकता हूँ’, ऐसा दावा भी उन्होंने किया ।

अमरीका में राष्ट्राध्यक्षपद की उम्मीदवारी के लिए जारी रहनेवाले मुक़ाबले में रिपब्लिकन पार्टी की ओर से डोनाल्ड ट्रम्प प्रमुख उम्मीदवार के रूप में सामने आ रहे हैं । गत कुछ महीनों में प्रचारमुहिम के दौरान ट्रम्प के द्वारा निरंतर विवादास्पद वक्तव्य किये जा रहे हैं । इन वक्तव्यों के कारण अमरीका के चुनाव आन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर चर्चा का विषय बन चुके हैं । अमरीका में दो दिन की परमाणुसुरक्षा परिषद आयोजित की होकर, इस पार्श्वभूमि पर ट्रम्प द्वारा पाक़िस्तान के परमाणुअस्त्रों का मुद्दा उठाया जाने के कारण उसकी ओर ध्यान आकर्षित हुआ है ।

डोनाल्ड ट्रम्प ने कुछ ही दिन पहले पाक़िस्तान के परमाणुअस्त्रों की सुरक्षा पर सवाल खड़ा किया था। ‘अमरीका को चाहिए कि वह अफ़गाणिस्तान में तैनाती क़ायम रखें । अफ़गाणिस्तान का पड़ोसी देश रहनेवाले पाक़िस्तान के पास परमाणुअस्त्र हैं और उनका सुरक्षित रहना आवश्यक है । परमाणुअस्त्रों से एक पल में हालात बदल सकते हैं’ ऐसा वक्तव्य ट्रम्प ने किया था । पिछले वर्ष के सितम्बर महीने में ट्रम्प ने पाक़िस्तान की अस्थिरता पर अपनी भूमिका स्पष्ट करते हुए, उसके लिए भारत से सहायता लेनी चाहिए, ऐसा दावा किया था ।

nasr-testट्रम्प ने अपनी विदेश नीति की जानकारी देते हुए यह विधान किया था कि जापान एवं दक्षिण कोरिया जैसे देशों द्वारा परमाणुअस्त्र रखे जाने पर कोई हर्ज़ नहीं है; पाक़िस्तान एवं अन्य देशों के पास परमाणुअस्त्र रहते हुए, यदि जापान एवं दक्षिण अफ़्रिका ने परमाणुअस्त्रों का निर्माण किया, तो वह ग़लत नहीं होगा ।

डोनाल्ड ट्रम्प ने पाक़िस्तान के साथ साथ आतंकवादविरोधी कार्रवाई, इस्लाम, निर्वासित इन जैसे कई मुद्दों पर विवादास्पद वक्तव्य किये होकर, उनके विरोध में अमरीका के राजनीतिक दायरे में से तीव्र प्रतिक्रियाएँ सामने आ रही हैं ।

अमरीका के विदेशमंत्री जॉन केरी ने, ट्रम्प के वक्तव्य आन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर अमरीका को मुश्किल में डालनेवाले हैं, ऐसे शब्दों में अपनी नाराज़गी ज़ाहिर की । वहीं, अमरीका के राष्ट्राध्यक्ष बराक ओबामा एवं उपराष्ट्राध्यक्ष जो बिडेन ने भी, ट्रम्प के वक्तव्य जनता के मन में रहनेवाली असुरक्षितता की भावना का फ़ायदा उठाकर समाज में दरार पैदा करनेवाले हैं, ऐसी आलोचना की है ।

Leave a Reply

Your email address will not be published.