अमरिकी विध्वंसक की तैवान के समुद्री क्षेत्र में गश्‍त – नज़र रखने के लिए चीन ने युद्धपोत रवाना करने की जानकारी

वॉशिंग्टन/बीजिंग – अमरिकी नौसेना के ‘सेवन्थ फ्लीट’ के हिस्से वाली ‘यूएसएस जॉन फिन’ विध्वंसक ने बुधवार के दिन तैवान के समुद्री क्षेत्र में गश्‍त लगाई। अमरीका के इस विध्वंसक पर नज़र रखने के लिए चीन ने भी अपने युद्धपोत को रवाना करने की बात स्पष्ट हुई है। चीन के ‘आसियान’ के लिए नियुक्त राजदूत डेंग शिजून ने यह जानकारी प्रदान की है और साथ ही यह आरोप लगाया है कि, अमरिका जानबूझकर इस क्षेत्र में तनाव निर्माण कर रही है।

us-taiwan-chinaअमरीका के नए राष्ट्राध्यक्ष ज्यो बायडेन चीन को लेकर नरमाई दिखाएँगे, ऐसी आलोचना अमरीका में उनके विरोधी एवं विदेशी विश्‍लेषक कर रहे हैं। बायडेन प्रशासन के वरिष्ठ मंत्री एवं अफसर बीते कुछ हफ्तों से चीन को चेतावनी दे रहे हैं, फिर भी असल में चीन के खिलाफ कार्रवाई नहीं होगी, यह आरोप भी किए जा रहे हैं। इस पृष्ठभूमि पर अमरिकी नौसेना ने ‘फ्रीडम ऑफ नेविगेशन’ मुहिम के तहत तैवान के खाड़ी क्षेत्र में अपना विध्वंसक भेजना ध्यान आकर्षित करता है।

us-taiwan-chinaबायडेन ने राष्ट्राध्यक्ष पद का भार संभालने के बाद अमरिकी नौसेना ने तैवान के करीबी समुद्री क्षेत्र में विध्वंसक भेजने का यह तीसरा अवसर है। इससे पहले फ़रवरी में अमरीका ने अपने ‘यूएसएस जॉन मैक्केन’ और ‘यूएसएस कर्टिस विल्बर’ यह दो विध्वंसक तैवान की खाड़ी में गश्‍त लगाने के लिए रवाना किए थे। इन मुहिमों पर चीन ने तीव्र आपत्ति जताई थी। बुधवार के दिन अमरीका ने अपना विध्वंसक रवाना करने के बाद इस पर नज़र रखने के लिए चीन ने भी अपना युद्धपोत रवाना करने की बात सामने आयी है।

अमरिकी विध्वंसक तैवान के करीबी ‘बाशी चैनल’ के समुद्री क्षेत्र में होते हुए चीन की ‘जिनान’ नामक युद्धपोत भी इसी क्षेत्र में मौजूद थी, यह जानकारी तैवान ने प्रदान की है। कुछ घंटों के लिए अमरीका और चीन के विध्वंसक एक ही समुद्री क्षेत्र में और एक ही दिशा में सफर कर रहे थे, यह दावा भी तैवान के लष्करी सूत्रों ने किया। तैवान के इस दावे की चीन के ‘आसियान’ के लिए नियुक्त राजदूत डेंग शिजून की ‘पोस्ट’ से पुष्टि हुई है।

us-taiwan-chinaशिजून ने अपने पोस्ट में कहा है कि, चीनी नौसेना के ईस्टर्न कमांड ने अमरिकी विध्वंसक ‘यूएसएस जॉन फिन’ की गतिविधियों पर नज़र रखने के लिए अपना युद्धपोत रवाना किया। इसी के साथ अमरीका इस क्षेत्र में तनाव निर्माण कर रही है और क्षेत्रिय शांति और स्थिरता बिगाड़ रही है, यह आरोप भी उन्होंने लगाया। इसी बीच चीन ने भी अमरिकी विध्वंसक की मुहिम के विरोध में आक्रामक प्रतिक्रिया दर्ज़ की है।

चीन के सैनिक हर तरह की धमकियाँ और उकसाने की कोशिशों पर प्रत्युत्तर देने के लिए तैयार हैं और समुद्री क्षेत्र में मौजूद अपने दल ‘हाय अलर्ट’ पर हैं, यह इशारा चीन ने दिया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.