ब्राज़ील में २४ घंटों में हुई दो हज़ार से अधिक कोरोना संक्रमितों की मौत

ब्रासिलिया/बीजिंग – ब्राज़ील में कोरोना वायरस का नया प्रकार हाहाकार मचा रहा है और बुधवार के २४ घंटों में दो हज़ार से अधिक कोरोना संक्रमित मृत हुए। कोरोना का संक्रमण शुरू होने के बाद ब्राज़ील में इतनी बड़ी संख्या में कोरोना संक्रमितों की मौत होने का यह पहला अवसर है। रोजाना बढ़ रहे संक्रमण और मृतकों की संख्या के आँकड़ों में ब्राज़ील ने अमरीका को पीछे छोड़ने की जानकारी सूत्रों ने साझा की। ब्राज़ील सरकार ने व्यापक स्तर पर टीकाकरण शुरू नहीं किया तो कोरोना की महामारी देश के लिए बड़ी शोकपूर्ण घटना होगी, ऐसा ड़र वरिष्ठ वैद्यक विशेषज्ञ डॉक्टर पेड्रो हल्लाल ने व्यक्त किया है।

brazil-coronaवर्ष २०१९ के अन्त में चीन से फैली कोरोना महामारी विश्‍वभर में अब तक २६ लाख से अधिक लोगों के लिए जानलेवा साबित हुई है। १८० से अधिक देशों के लगभग १२ करोड़ नागरिक कोरोना संक्रमित हुए हैं और इनमें से ६.५ करोड़ से अधिक कोरोना संक्रमित इलाज़ से स्वस्थ हुए हैं। इस वर्ष के शुरू से अमरीका, ब्रिटेन, चीन, रशिया, भारत समेत यूरोपिय देश, खाड़ी और अफ्रीकी देशों में कोरोना के टीकाकरण की मुहिम शुरू की गई है। इस मु्हिम की वजह से कुछ देशों में कोरोना संक्रमण की तीव्रता कम होने की बात सामने आ रही है।

लेकिन, ब्राज़ील इसे अपवाद साबित हुआ है और इस देश में कोरोना की दूसरी लहर उठने की बात कही जा रही है। ब्राज़ील के ‘मनाऊस’ शहर में कोरोना के विषाणु का नया प्रकार (स्ट्रेन) देखा पाया है और यह प्रकार बुनियादी विषाणु से अधिक घातक होने की बात सामने आयी है। ‘पी१’ नामक यह विषाणु असल विषाणु से दोगुनी तेज़ी से संक्रमण फैला रहा है। कोरोना संक्रमण से स्वस्थ हुए संक्रमितों को भी इस विषाणु का संक्रमण होने की संभावना २५ से ६० प्रतिशत होने की बात स्पष्ट हुई है।

brazil-coronaइसी कारण ब्राज़ील में कोरोना संक्रमितों की संख्या बड़ी तेज़ी से बढ़ने की जानकारी स्थानीय यंत्रणाओं ने प्रदान की। ब्राज़ील के सभी राज्यों के प्रमुख अस्पतालों में ‘सघन संरक्षण विभाग’ ८० से ९० फीसदी भरे हुए हैं। कई अस्पतालों में कोरोना संक्रमितों को दाखिल करने के लिए स्वतंत्र व्यवस्था नहीं है और कोरोना संक्रमण की यही गति बरकरार रही तो ब्राज़ील की स्वास्थ्य व्यवस्था टूट जाएगी, यह इशारा वैद्यक विशेषज्ञों ने दिया है।

ब्राज़ील में कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़कर १.१३ करोड़ और मृतकों की संख्या २.७३ हुई है। बीते हफ्ते ब्राज़ील में मात्र सात दिनों के दौरान १० हज़ार से अधिक कोरोना संक्रमित मृत हुए हैं। इस ओर भी विशेषज्ञ ध्यान आकर्षित कर रहे हैं। ब्राज़ील में कोरोना संक्रमण को रोकना है तो टीकाकरण को गति प्रदान करना आवश्‍यक होने का इशारा भी दिया गया है। ब्राज़ील में फिलहाल मात्र पांच फीसदी लोगों का टीकाकरण संभव हुआ है, ऐसा कहा जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.