चीन की चेतावनी के बावजूद अमरिकी विध्वंसक ने लगाई तैवान की खाड़ी में गश्‍त

वॉशिंग्टन/बीजिंग – अमरिकी नौसेना वर्चस्व स्थापित करके उकसाने का काम ना करे, चीन की इस चेतावनी के बाद भी अमरिकी विध्वंसक ने फिर एक बार चीन और तैवान के समुद्री क्षेत्र में प्रवेश किया है। अमरिकी विध्वंसक ‘यूएसएस बैरी’ ने बुधवार के दिन तैवान की खाड़ी में गश्‍त लगाई। बीते छह दिनों में अमरिकी विध्वंसक ने तैवान के समुद्री क्षेत्र में गश्‍त लगाने का यह दूसरा अवसर है। चीन के राष्ट्राध्यक्ष शी जिनपिंग ने अपने ‘मरिन कोअर’ को युद्ध के लिए तैयार रहने के आदेश देने के २४ घंटों के भीतर ही अमरिकी विध्वंसक ने तैवान के करीबी क्षेत्र में गश्‍त लगाना ध्यान आकर्षित करता है।

बीते शुक्रवार को अमरिकी नौसेना की ‘यूएसएस जॉन मैक्केन’ नामक प्रगत विध्वंसक ने साउथ चायना सी के पैरासेल द्विप के करीब गश्‍त लगाई थी। अमरिकी विध्वंसक की इस मुहिम पर चीन ने आक्रामक प्रतिक्रिया दर्ज़ की थी। अमरिकी विध्वंसक ने चीन की अनुमति के बिना इस समुद्री क्षेत्र में प्रवेश करना स्पष्ट तौर पर लष्करी स्तर को उकसानेवाली कोशिश है और ऐसी हरकतों की वजह से इस क्षेत्र में दुर्घटना हो सकती है, यह इशारा चीन ने दिया था। लेकिन, चीन के इस इशारे को ठुकराकर अमरीका ने अपनी विध्वंसक तैवान के करीब भेजकर हम चीन के बयानों की परवाह नहीं करते, यह बात साबित की हैं। बल्कि, ‘फ्री ऐण्ड ओपन इंडो-पैसिफिक’ एवं ‘फ्रीडम ऑफ नेविगेशन’ नीति के अनुसार अमरिकी नौसेना के युद्धपोत आगे भी लगातार साउथ चायना सी में मुहिम चलाती रहेंगी, यह बात अमरिकी नौसेना ने स्पष्ट की है।

यूएसएस बैरी ने तैवान के करीब लगाई हुई गश्‍त पर भी चीन ने तीव्र प्रतिक्रिया दर्ज़ की है। अमरीका इस क्षेत्र की शांति और स्थिरता के लिए गंभीर खतरा निर्माण कर रही है। साथ ही अमरीका की हरकतें तैवान की जनता को गलत संदेश दे रही हैं, यह आरोप भी चीन के प्रवक्ता झैंग शुन्हुई ने लगाया है। इसी बीच चीन की नौसेना ने अमरिकी विध्वंसक का पीछा करने का दावा भी उन्होंने किया। अमरिकी विध्वंसक की मुहिमों पर नाराज़गी व्यक्त कर रहे चीन ने दो नए विध्वंसक अपनी नौसेना के बेड़े में शामिल करने की जानकारी सामने आयी है।

चीन के सरकारी मुखपत्र ‘ग्लोबल टाईम्स’ ने इस मुद्दे पर खबर जारी की है। किकिहार और टैंगशन नामक यह दोनों विध्वंसक ‘०५२ डी’ वर्ग की होने की बात कही गई है। चीन ने इस वर्ष में नौसेना में कुल चार विध्वंसक शामिल किए हैं और यह बात चीन की बढ़ती लष्करी गतिविधियों की पुष्टि करनेवाली साबित होती है। चीन की नौसेना में अब विध्वंसकों की संख्या २० हुई हैं और चीन की नौसेना ने संख्या के स्तर पर अमरिकी नौसेना को पिछाड़ दिया है, यह इशारा अमरिकी रक्षा विभाग की रपट में हाल ही में दिया गया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published.