सायप्रस पर लगाए गए प्रतिबंध हटाकर अमरीका ने दिया तुर्की को झटका

Cyprus-US-Turkeyअंकारा – भूमध्य समुद्र में इंधन का खनन और लीबिया में जारी संघर्ष के मोर्चे पर तुर्की अलग थलग हो रहा है और अमरीका ने भी तुर्की को लक्ष्य किया है। सीरिया के सैंकड़ों चरमपंथियों को लीबिया के संघर्ष में उतारकर तुर्की ने वहां की स्थिति बिगाड़ी है, ऐसी आलोचना अमरीका ने की है। तुर्की से जुड़े इन चरमपंथियों की वजह से लीबिया में संघर्ष भड़क उठा है, यह आरोप अमरीका ने किया। साथ ही सायप्रस को हथियार प्रदान करने को लेकर ३३ वर्ष पुराने प्रतिबंध भी अमरीका ने हटाए हैं। ग्रीस की तरह सायप्रस के साथ तुर्की का सीमा विवाद शुरू है और तभी यह निर्णय करके अमरीका ने तुर्की को झटका दिया है। इस पर गुस्सा हुए तुर्की ने अमरीका को प्रत्युत्तर देने की धमकी भी दी है।

Cyprus-US-Turkeyवर्ष १९८७ में अमरीका ने हथियारों की खरीद को लेकर सायप्रस पर प्रतिबंध लगाए थे। यह प्रतिबंध हटाने का ऐलान अमरिकी विदेशमंत्री माईक पोम्पिओ ने किया। सायप्रस के राष्ट्राध्यक्ष निकोस एनास्टासियाडेस के साथ इस मुद्दे पर चर्चा की गई है और एक वर्ष के लिए यह प्रतिबंध हटाने की बात पोम्पिओ ने स्पष्ट की। भूमध्य समुद्र में बने तनाव की पृष्ठभूमि पर उचित समय पर यह निर्णय लेने की बात अमरिकी विदेशमंत्री ने कही है। अमरीका के इस निर्णय की वजह से सायप्रस के लिए हथियारों की खरीद करने की राह खुलने का दावा किया जा रहा है। तभी अमरीका के इस निर्णय की वजह से सायप्रस अपनी लष्करी तैयारी बढ़ाकर तुर्की के सामने चुनौती खड़ी करेगा, यह चिंता भी तुर्की को सता रही है।

इस पृष्ठभूमि पर तुर्की ने अमरीका के इस निर्णय की आलोचना की है और अमरीका इस पर पुनर्विचार करे और जल्द से जल्द अपने इस निर्णय से पीछे हटे, ऐसा आवाहन तुर्की कर रहा है। ‘भूमध्य समुद्र की शांति और स्थिरता के लिए अमरीका अपने निर्णय से पीछे हटे। वरना तुर्की को अपने हितसंबंधों की सुरक्षा के लिए निर्णायक कार्रवाई करनी पड़ेगी’, यह इशारा भी तुर्की के विदेश मंत्रालय ने दिया है। तुर्की के उप-राष्ट्राध्यक्ष फुआत ओकते ने इस निर्णय के लिए अमरीका के खिलाफ़ कड़ी आलोचना की है। अमरीका के इस निर्णय की वजह से भूमध्य समुद्री क्षेत्र में संघर्ष शुरू होने का खतरा बढ़ा है, यह इशारा भी तुर्की के उप-राष्ट्राध्यक्ष ने दिया है। तुर्की ने सायप्रस को लेकर दी हुई धमकी के बाद कुछ ही घंटों में अमरीका ने लीबिया में जारी संघर्ष पर तुर्की को लक्ष्य किया।

Cyprus-US-Turkeyबीते कुछ वर्षों से जारी गृहयुद्ध के कारण लीबिया की जनता पहले से बेहाल है। लेकिन, तुर्की ने इंधन की लालच में सीरिया के चरमपंथियों को लीबिया में उतारकर वहां पर भड़की संघर्ष की आग में तेल ड़ालने का काम किया है, ऐसी आलोचना अमरीका ने की। सीरिया के संघर्ष में परास्त हुए ५,००० कान्ट्रैक्ट सैनिकों को तुर्की ने लीबिया में उतारा है, यह बात अमरिकी रक्षा मंत्रालय की रपट में दर्ज़ की गई है। तुर्की से जुड़े इन कान्ट्रैक्ट सैनिकों की वजह से लीबिया का संघर्ष और भी जटिल हुआ है और वहां की स्थिति अधिक बिगड़ी है, ऐसी आलोचना अमरीका ने की है। इसके अलावा तुर्की ने लीबिया में अपने सैनिक, हवाई सुरक्षा यंत्रणा तैनात करने की बात भी इस रपट में मौजूद है। तुर्की ने लीबिया के संघर्ष में अपनी सेना और कान्ट्रैक्ट के सैनिक उतारने से रशिया और अन्य देशों ने भी लीबिया में अपने कान्ट्रैक्ट सैनिक उतारे और इसी की वजह से यह संघर्ष और भी कठिन हुआ, ऐसी आलोचना अमरीका ने की है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.