ईरान पर ‘स्नैपबैक’ प्रतिबंध लगाने को लेकर अमरीका ने संयुक्त राष्ट्रसंघ को दी नई चेतावनी

न्यूयॉर्क – ‘कितनी भी कोशिश हो फिर भी अमरीका जागतिक आतंकवाद का सबसे बड़ा प्रायोजक बने ईरान को लड़ाकू विमान, टैंक, मिसाइल्स और अन्य हथियार प्राप्त करने नहीं देगी’, ऐसा इशारा अमरिकी विदेशमंत्री माईक पोम्पिओ ने दिया है। संयुक्त राष्ट्रसंघ के महासचिव एंटोनियो गुतेरस और सुरक्षा परीषद के अध्यक्ष डियान द्जानी को ईरान पर ‘स्नैपबैक’ प्रतिबंध लगाने से संबंधित अधिसूचना देने के बाद अमरिकी विदेशमंत्री ने यह ऐलान किया। रशिया, यूरोपिय महासंघ ने अमरीका के इन ‘स्नैपबैक’ प्रतिबिंधों की चेतावनी पर चिंता व्यक्त की है। तभी अमरीका के यह प्रतिबंध हमें रोक नहीं सकेंगे, यह दावा ईरान ने किया है।

ईरान पर ‘स्नैपबैक’ प्रतिबंध लगाने को लेकर अमरीका ने संयुक्त राष्ट्रसंघ को दी नई चेतावनीसंयुक्त राष्ट्रसंघ की सुरक्षा परिषद ने कुछ दिन पहले ही ईरान पर हथियारों से संबंधित प्रतिबंध लगाने के लिए रखा प्रस्ताव ठुकराया था। रशिया और चीन ने अमरीका का यह प्रस्ताव नकाराधिकार का इस्तेमाल करके ठुकराया था। तभी सुरक्षा परीषद के अमरीका के मित्रदेश ब्रिटेन, फ्रान्स और जर्मनी इस निर्णय के दौरान उपस्थित नहीं रहे। सुरक्षा परीषद के इस निर्णय पर गुस्सा व्यक्त करके अमरीका ने ईरान पर ‘स्नैपबैक’ प्रतिबंध यानी की सभी के सभी प्रतिबंध लगाने के संकेत दिए थे। साथ ही अमरिकी राष्ट्राध्यक्ष डोनाल्ड ट्रम्प ने ईरान पर ‘स्नैपबैक’ प्रतिबंध लगाने का ऐलान किया। अमरिकी विदेशमंत्री माईक पोम्पिओ ने गुरूवार के दिन गुतेरस और द्जानी से भेंट करके इन प्रतिबंधों की अधिसूचना पेश की।

वर्ष २०१६ में सुरक्षा परिषद ने हटाए सभी प्रतिबंध ईरान पर फिरसे लगाने का प्रावधान इसमें होने की बात दर्ज़ है। इसके लिए ३० दिनों का अवधि प्रदान होने की जानकारी अमरिकी विदेशमंत्री ने साझा की है। साथ ही सुरक्षा परिषद में प्रस्तावित प्रतिबंधों को समर्थन प्रदान ना करने वाले यूरोपिय देशों पर भी पोम्पिओ ने आलोचना की। ‘ईरान ने परमाणु समझौते में तय किए नियमों का उल्लंघन करके ३०० किलो से अधिक संवर्धित युरेनियम का भंड़ार किया। फिर भी अमरीका के प्रतिबंधों की ओर पीठ दिखाकर यूरोपिय देशों ने आयातुल्लाह का साथ किया’, ऐसी फटकार पोम्पिओ ने लगाई है। ऐसे में ही कुछ भी हो लेकिन ईरान को लड़ाकू विमान, टैंक, मिसाइल और अन्य हथियारों का भंड़ार करने का अवसर नहीं देंगे, यह ऐलान पोम्पिओ ने इस दौरान किया।

ईरान पर ‘स्नैपबैक’ प्रतिबंध लगाने को लेकर अमरीका ने संयुक्त राष्ट्रसंघ को दी नई चेतावनीईरान पर स्नैपबैक प्रतिबंध लगाने की दिशा में अमरीका ने की हुई तैयारी पर रशिया और यूरोपिय महासंघ ने चिंता व्यक्त की है। अमरीका के यह ‘स्नैपबैक’ प्रतिबंध सफल नहीं होंगे, यह दावा यूरोपिय महासंघ ने किया है। तभी रशिया ने अगले कुछ ही घंटों में सुरक्षा परीषद की बैठक का तुरंत आयोजन किया है। अमरिकी राष्ट्राध्यक्ष डोनाल्ड ट्रम्प ने पहले ही इस बैठक में शामिल ना होने की बात कहकर अपनी भूमिका स्पष्ट की थी। तभी, ईरान पर सभी के सभी प्रतिबंध लगाने का अधिकार अमरीका को नहीं है, यह दावा ईरान ने किया है।

इसी बीच, अमरीका ने ईरान पर ‘स्नैपबैक’ प्रतिबंध लगाने की तैयारी करने के दौरान ही ईरान ने दो नए मिसाइलों का निर्माण करने का ऐलान किया है। अमरीका की हवाई कार्रवाई में मारे गए ईरान की कुद्स फोर्सेस के प्रमुख जनरल कासेम सुलेमानी और कमांडर अबू महदी के नाम इन दोनों मिसाइलों को दिए गए हैं। ईरान के इन मिसाइलों का निर्माण संयुक्त राष्ट्रसंघ के प्रतिबंधों का उल्लंघ होने का दावा कुछ माध्यम कर रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.