अमरीका, दक्षिण कोरिया पर परमाणुहमले का अभ्यास किया – उत्तर कोरिया की धमकी

सेऊल – ‘सामरिक परमाणु हमले का सात बार ड्रिल करके उत्तर कोरिया ने, युद्धसामर्थ्य, परमाणु क्षमता और शत्रुदेश के किसी भी स्थान को सदा के लिए नष्ट करने का ज़बरदस्त अभ्यास किया है’, ऐसी धमकी उत्तर कोरिया ने दी। हालाँकि ठेंठ उल्लेख नहीं किया है, फिर भी उत्तर कोरिया ने अमरीका और दक्षिण कोरिया को सामने रखकर यह धमकी दी होने का दावा किया जाता है। रविवार को और दो बैलेस्टिक क्षेपणास्त्रों का परीक्षण करने के बाद उत्तर कोरिया ने यह धमकी दी।

पिछले दो हफ़्तों में उत्तर कोरिया ने सात बार बैलेस्टिक क्षेपणास्त्रों का परीक्षण किया। इनमें परमाणु विस्फोटकों का वहन करनेवाले क्षेपणास्त्र का भी समावेश था। वहीं, जापान की हवाईसीमा भंग करनेवाले और ज़मीन से ज़मीन पर दागे जा सकनेवाले क्षेपणास्त्रों का भी उत्तर कोरिया ने परीक्षण किया। पिछले दो हफ़्तों में अमरीका, दक्षिण कोरिया और जापान की नौसेनाओं के बीच संपन्न हुए युद्धअभ्यास को प्रत्युत्तर देने के लिए उत्तर कोरिया ने ये क़ारनामें किये होने का दावा किया जा रहा है।

उत्तर कोरिया के क्षेपणास्त्र परीक्षण और उससे इस क्षेत्र में निर्माण हुए परमाणु संकट की वजह अमरीका होने का दोषारोपण रशिया तथा चीन ने संयुक्त राष्ट्रसंघ की बैठक में किया था। अमरीका उत्तर कोरिया के साथ चर्चा करने के लिए माहौल पैदा करें, ऐसा आवाहन रशिया तथा चीन ने किया था। लेकिन उत्तर कोरिया ने सोमवार को जारी किये निवेदन में, अपने इन परमाणुवाहक क्षेपणास्त्र परीक्षणों के लिए अमरीका को ज़िम्मेदार ठहराया। अमरीका ने ‘युएसएस रोनाल्ड रिगन’ इस प्रचंड परमाणु विमानवाहक युद्धपोत को इस क्षेत्र में रवाना करके उक़साया होने का आरोप उत्तर कोरिया ने किया है।

अमरीका और दक्षिण कोरिया का युद्धअभ्यास यह उत्तर कोरिया के लिए लष्करी ख़तरा है, उत्तर कोरिया पर हमला करने की तैयारी है। इसलिए इस ख़तरे के विरोध में अपनी परमाणु सिद्धता को आज़माने के लिए उत्तर कोरिया लगातार ये क्षेपणास्त्र परीक्षण कर रहा है,  ऐसा उत्तर कोरिया के सरकारी न्यूज़ चैनल ने कहा है। इस धमकी से पहले उत्तर कोरिया ने तानाशाह किम जाँग-उन की, क्षेपणास्त्र परीक्षणों का मुआयना करते समय की फोटो जारी की है। इसके ज़रिये उत्तर कोरिया अमरीका और दक्षिण कोरिया को हमले की चेतावनी दे रही होने का दावा किया जाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.